समाचार प्लस
देश

शिव की नगरी को मिला नया ‘रुद्राक्ष’

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक दिनी दौरे पर वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र ‘रुद्राक्ष’ का उद्घाटन किया। ‘ रुद्राक्ष’ सेन्टर के उद्घाटन अवसर पर भावुक पीएम जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को याद किया। उन्होंने कहा, मुझे याद है, शिंजों आबे जी जब प्रधानमंत्री के तौर पर काशी आए थे, तो रुद्राक्ष के आइडिया पर उनसे मेरी चर्चा हुई थी, उन्होंने तुरंत ही अपने अधिकारियों से इस आइडिया पर काम करने को कहा।

उन्होंने कहा भारत के परम मित्र जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और भारत में जापान के राजदूत सुजुकी सातोषी जी को बहुत धन्यवाद करता हूं। उल्लेखनीय है कि जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे उस समय चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी थे। परन्तु तब से लेकर अब तक, लगातार वह इस प्रोजेक्ट में व्यक्तिगत रूप से शामिल रहे।

‘ रुद्राक्ष’ धारण कर और विकास करेगी काशी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि पिछले 7 सालों में ढेर सारी विकास परियोजनाओं से काशी का श्रृंगार हो रहा है, तो जाहिर है यह श्रृंगार रुद्राक्ष के बिना अधूरा था। अब काशी ने रुद्राक्ष धारण कर लिया है, तो काशी का और विकास होगा, काफी और चमकेगी।

जापान के सहयोग से शुरुआत, पीएम मोदी के हाथ से उद्घाटन : योगी

‘ रुद्राक्ष’ सेन्टर की निर्माण-यात्रा पर बोलते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, 14 जुलाई 2018 को जापान के सहयोग से रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर का भूमि पूजन हुआ था और आज इसका का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से हुआ।

इस शहर का जापान से घनिष्ठ सम्बंध : योशीहिदे सुगा

मौके पर जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा, अंतरराष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र ‘रुद्राक्ष’ का उद्घाटन होने पर मैं हार्दिक बधाई देना चाहता हूं। इस शहर का जापान के साथ घनिष्ठ संबंध है।”

Related posts

T20 WC : पाकिस्तान ने इतिहास पलटा, अब भारत की बारी! जीते तो बहार, हारे तो बाहर

Pramod Kumar

उत्तर प्रदेश को PM मोदी की बड़ी सौगात: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का करेंगे उद्घाटन, क्या सड़क से सधेंगे सियासी हित?

Manoj Singh

Ukraine Crisis: झंडा ऊंचा रहे हमारा, तिरंगा और ‘गंगा’ पाकिस्तानियों के भी भागीरथ बने, तिरंगे के सहारे यूक्रेन से  निकल रहे कई देशों के नागरिक

Pramod Kumar