समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

तालिबान भारत के साथ कारोबार को लेकर आशावादी, पाकिस्तान के रास्ते करना चाहता है व्यापार

तालिबान पाकिस्तान के रास्ते करना चाहता है व्यापार

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

तालिबान नेता शेर मोहम्मद अब्बास स्टैनिकजई ने अफगानिस्तान के लिए भारत को अहम देश बताते  हुए व्यापारिक रिश्ते फिर से बढ़ाने की इच्छा जतायी है। स्टैनिकजई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शनिवार को अपलोड किए गए 46 मिनट के एक वीडियो में कहा किअफगानिस्तान पाकिस्तान के रास्ते भारत से व्यापार करना चाहता है।अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने फिलहाल भारत के साथ कारोबार रोक रखा है। लेकिन तालिबान भारत के साथ अपने व्यापारिक महत्व को अच्छी तरह समझता है। इस समय अफगानिस्तान का ड्राई फ्रूट्स का कारोबार खासा प्रभावित है। भारत से व्यापार सम्बंध खत्म करने का कितना बड़ा नुकसान हो सकता है, यह तालिबान अच्छी तरह समझता है।​ इसीलिए स्टैनिकजई कह रहे हैं, ‘हम भारत के साथ सांस्कृतिक, आर्थिक और व्यापारिक रिश्ता पहले की तरह रखना चाहते हैं।‘

स्टैनिकजई ने यह जरूर कहा कि पाकिस्तान के जरिए भारत के साथ व्यापार बहुत अहम है। भारत के साथ वायुमार्ग से भी व्यापार सम्बंध की बात भी कही। लेकिन उन्होंने दोतरफा व्यापार पर कुछ नहीं कहा। पर इतना जरूर कहा- “हम भारत के साथ अपने राजनीतिक, आर्थिक और व्यापारिक रिश्ते को अहमियत देते हैं और हम भारत के साथ काम करने को लेकर आशावादी हैं।”

TAPI पाइपलाइन प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने की कही बात

अफगानिस्तान संकट के बाद भारत को तुर्कमेनिस्तान से सस्ती ईंधन गैस दिलाने वाली TAPI गैस परियोजना पर भी संकट छा गया था। लेकिन स्टैनिकजई ने भारत की यह चिंता दूर कर दी है। स्टैनिकजई ने अपने वीडियो में तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-इंडिया (तापी) गैस पाइपलाइन परियोजना का जिक्र किया। तुर्कमेनिस्तान से अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान और भारत के लिए सस्ती गैस लाने वाली इस पाइप लाइन के लिए स्टेनकजई ने कहा, तालिबान एक बार सरकार का गठन होने के बाद इस परियोजना की राह में आ रही बाधाओं को दूर करेगा।

चाबहार बंदरगाह पर भी दिखाया सकारात्मक रुख

स्टैनिकजई ने आश्वासन दिया है कि उनका संगठन भारत के सहयोग से ईरान में बनाए गए चाबहार बंदरगाह को भी लेकर सकारात्मक रुख रखेगा।

यह भी पढ़ें: तालिबान ने पाकिस्तान को जोर का झटका देते हुए कहा- भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर लड़ लें, हमें दूर रखें

Related posts

अफगानिस्तान में तालिबान का ‘हत्याचार’ शुरू! Door to Door ‘गद्दारों’ को तलाश रहे

Pramod Kumar

लातेहार: चाउमीन विक्रेता गोपाल के क्या खूब चमके सितारे ! Dream11 में जीत ली इतनी बड़ी राशि

Manoj Singh

दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन अभियान जल्द छुएगा 100 करोड़ का आंकड़ा

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.