समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

अफगान नागरिकों को एयरपोर्ट तक नहीं पहुंचने दे रहा तालिबान, बोला- नहीं मिलेगी देश छोड़ने की इजाजत

अफगान नागरिकों को एयरपोर्ट तक नहीं पहुंचने दे रहा तालिबान

अफगानिस्तान में 20 साल बाद फिर से तालिबान का कब्जा हो गया है. 15 अगस्त को तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया था. जिसके बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए थे. आम लोग भी किसी भी कीमत पर अफगानिस्तान छोड़ने की कोशिश में लगे हैं. अब तक हजारों लोग देश छोड़ भी चुके हैं, लेकिन अब तालिबान की ओर चेतावनी दी गई है कि अब वो किसी अफगानी  को देश छोड़ने की इजाजत नहीं देगा.

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान के घुसने के साथ ही यहां पिछले एक हफ्ते से ज्यादा समय से अफरा-तफरी का माहौल है। पूरे अफगानिस्तान से लोग काबुल एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं, ताकि यहां से वे फ्लाइट पकड़ कर किसी और देश जा सकें। हालांकि, इस बीच तालिबान ने कहा है कि वह काबुल एयरपोर्ट जा रहे अफगान नागरिकों को रोकेगा।

एयरपोर्ट तक जाने वाली सड़कें ब्लॉक

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि उन्होंने एयरपोर्ट तक जाने वाली सड़कें ब्लॉक कर दी हैं। अफगान अब एयरपोर्ट तक नहीं जा पाएंगे। सिर्फ विदेशी नागरिकों को ही उस सड़क से एयरपोर्ट तक जाने की इजाजत होगी।

लोगों को तालिबान की तरफ से कोई सजा नहीं दी जाएगी, लौट जाएं -मुजाहिद

मुजाहिद ने कहा कि बीते दिनों में जो भी अफगान नागरिक काबुल एयरपोर्ट पर जुटे हैं, उन्हें अपने घर लौट जाना चाहिए। उसने यह भी कहा कि ऐसे लोगों को तालिबान की तरफ से कोई सजा नहीं दी जाएगी। बता दें कि तालिबान ने अमेरिकी सेना को काबुल से निकलने के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया है। इसके चलते काबुल एयरपोर्ट पर देश छोड़ने के लिए जुटने वालों की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है।

अफगानिस्तान छोड़ने वाले ज्यादातर पढ़े-लिखे लोग

तालिबान प्रवक्ता ने आगे कहा, “हम आगे अफगान नागरिकों को देश से बाहर ले जाने की इजाजत नहीं देंगे और हम इससे खुश भी नहीं हैं। अफगानिस्तान के डॉक्टरों और अकादमिकों को देश छोड़कर नहीं जाना चाहिए। उन्हें अपनी खूबियों वाले क्षेत्र में काम करना चाहिए।” बीते दिनों में अफगानिस्तान छोड़ने वाले ज्यादातर पढ़े-लिखे लोग हैं। इनमें सबसे बड़ी संख्या महिलाओं की है।

ये भी पढ़ें : नारायण राणे जमानत पर रिहा, पाटिल बोले-दोबारा निकालेंगे जन आशीर्वाद यात्रा

Related posts

राजस्थान: गहलोत ‘टीम 30’ तैयार, ‘स्पेशल 15’ ने आज ली शपथ, पायलट गुट का रखा गया खयाल

Pramod Kumar

Tokyo Olympics : सिंधु के रैकेट से निकला भारत का दूसरा पदक, पीवी ने लगातार दो ओलंपिक में जीते दो मैडल

Pramod Kumar

India ने Ladakh में बनाई दुनिया की सबसे ऊंची सड़क, LAC के है बेहद नजदीक

Nidhi Sinha

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.