समाचार प्लस
Breaking खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

T20 World Cup: न्यूजीलैंड से मैच गंवा कर बाहर होगा भारत, या फाइनल में पाकिस्तान से होगी एक और भिड़ंत

T20 World Cup

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

दो कारणों से T20 World Cup 2021 में टीम इंडिया की शुरुआत खराब मानी जा रही है। एक तो पहले मैच में ही पराजय और दूसरे पाकिस्तान के हाथों पराजय। लेकिन एक तीसरी वजह भी है जो भारत के लिए शुभ नहीं है। पाकिस्तान से हारने के बाद अपने ग्रुप में भारत को सबसे महत्वपूर्ण मुकाबला न्यूजीलैंड से करना है, अगर यह मैच टीम इंडिया ने गंवा दिया तो फिर उसका खेल वहीं खत्म। क्योंकि स्कॉटलैंड और और नामीबिया से जीत के बाद भी कुछ नहीं होना है। क्योंकि न्यूजीलैंड टीम तो इन्हें भी हरा देगी और अंक तालिका में भारत से ऊपर रहेगी। न्यूजीलैंड से जीत गये तो फिर सेमीफाइनल में इंगलैंड या फिर आस्ट्रेलिया से ही भिडंत होगी। पाकिस्तान भी सेमीफाइनल में इन्हीं दोनों में से किसी एक टीम से भिड़ेगा। न्यूजीलैंड की बाधा पार कर लेने के बाद T20 World Cup 2021 के आखिरी पड़ाव यानी फाइनल में यह भी संभव हो सकता है कि पाकिस्तान एक बार फिर भारत के सामने खड़ा हो।

अगला रविवार टीम इंडिया के लिए बेहद अहम

मगर, यह कितना कठिन या आसान होगा यह तो अगले रविवार को ही पता चलेगा। भारत ने पिछले रविवार को पाकिस्तान से मुकाबला किया था। यानी कुल सात दिनों के बाद उसे अगला मैच खेलना है। लिहाजा अपनी पिछली हार और आगे की रणनीति के लिए उसको अच्छा वक्त मिल गया है। चाहे कुछ भी हो जाये, न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को मैच जीतना ही होगा।अगर ऐसा नहीं हुआ तो टीम इंडिया का वर्ल्ड कप सफर यहीं खत्म हो जायेगा।

टीम इंडिया के आउट ऑफ फॉर्म खिलाड़ी परेशानी की वजह

वैसे तो, टीम इंडिया के पास अच्छे मैच विनर हैं, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ कई कमियां सामने आ गयी हैं, इनमें खिलाड़ियों का आउट ऑफ फॉर्म होना भी एक है। टीम के पास छठे गेंदबाज की कमी, टॉस जीतने के मामले में कोहली की खराब किस्मत और भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड का शानदार रिकॉर्ड भी अगले मैच के आड़े आ सकता है। टीम इंडिया में केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल हैं, लेकिन परेशानी की बात यह है कि कुछ खिलाड़ी फॉर्म में बिल्कुल भी नहीं हैं, जिससे भारतीय टीम लगातार कमजोर हो रही है। हार्दिक पांड्या एक तो बल्ले से रंग नहीं जमा पा रहे हैं और चोट की वजह से बॉलिंग भी नहीं करा पा रहे हैं। पंत में भी वह बात नजर नहीं आयी, जिसके लिए वह जाने जाते हैं।

गेंदबाज के ऑप्शन की कमी

पाकिस्तान मैच के बाद अभ्यास सत्र में हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी की प्रैक्टिस की, लेकिन उनका  गेंदबाजी कर पाना तय नहीं है। इस नाते भारतीय टीम के पास छठे गेंदबाजी ऑप्शन की कमी है। और टीम इंडिया पांड्या से गेंदबाजी करा कर महत्वपूर्ण मैच में अपनी गर्दन नहीं फंसायेगी। इसके साथ ही अतिरिक्त गेंदबाज को टीम में  रखकर भारत अपने बल्लेबाजी क्रम को कमजोर नहीं करेगा। हां, एक बात और है, रविचन्द्रन आश्विन को टीम में फिट करना टीम इंडिया के लिए फायदेमंद होगा।

पांड्या के बदले ईशान किशन को लिया जाना होगा सही

हार्दिक पांड्या अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ भी गेंदबाजी नहीं करते हैं, तो बेहतर होगा कि उनकी जगह ईशान किशन को टीम में लिया जाये। ईशान किशन का ऊपरी क्रम के साथ फिनिशर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वह इस समय फॉर्म में भी हैं।

आड़े आ सकता है न्यूजीलैंड का शानदार रिकॉर्ड

आंकड़ों में आईसीसी टूर्नामेंट में पिछले 6 मैचों में न्यूजीलैंड ने भारत को 5 मैचों में हराया है। भारत ने साल 2003 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को हराया था। फिर इसके बाद 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2016 टी20 वर्ल्ड कप, 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को मात दी है। यानी टीम इंडिया के रास्ते में कई अड़चनें हैं, लेकिन उसे इन अड़चनों से पार पाना ही होगा।

यह भी पढ़ें:  एयर इंडिया अब नहीं करायेगी मुफ्त हवाई सफर, इनकी कटती थी चांदी

Related posts

दोस्त ने खोला शिल्पा का ‘राज’! करियर के लिए पति से अलग रहने की कर रहीं प्लानिंग

Pramod Kumar

Shocking Video: शख्स ने किया कुत्ते को परेशान, गाय ने ऑन स्पॉट लिया इसका बदला

Manoj Singh

Health Advice : आखिर Bathroom में ही क्यों होते हैं सबसे ज्यादा Heart Attack, जानें वजह

Nidhi Sinha

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.