समाचार प्लस
Breaking खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

T20 WC: ‘पाकिस्तान हारेगा, भारत जीतेगा’ की करोड़ों दुआओं के साथ आज भारत पाकिस्तान को देख लेगा

India vs Pakistan

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

आखिरकार भारत-पाकिस्तान महामुकाबले की घड़ी आ गयी। यह महामुकाबला शाम 7:30 बजे शुरू होने जा रहा है। दुबई में होने जा रहे इस मैच पर सारी दुनिया की नजर है। इस मुकाबले का आनंद उठाने के लिए फैंस भी अपनी तरह से तैयार हैं। इस मैच का दोनों देशों के फैन्स को बेसब्री से इंतजार है। देशभर में प्रार्थनाओं, दुआओं के साथ सोशल मीडिया पर मीम्स बनाकर फैंस भारतीय टीम को समर्थन दे रहे हैं।

ICC T20 World Cup विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के मैच के साथ, पूरे देश में प्रशंसक बहुत उत्साहित हैं। दीवारों को रंगने से लेकर रंगोली बनाने और आरती करने तक वे अपनी टीम को समर्थन दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इसके साथ ही देशभर के करोड़ों क्रिकेट फैंस भारत की टीम की जीत के लिए दुआ-प्रार्थना कर रहे हैं। क्रिकेट फैंस यज्ञ-हवन करके भी भारत की जीत के लिए ईश्वर से मन्नत मांग रहे हैं। वाराणसी में तो गंगा आरती के समय भारतीय टीम की जीत के लिए प्रार्थना की गयी।

क्या होगी भारत की पाकिस्तान के खिलाफ मैच की रणनीति?

आज के मैच के लिए पाकिस्तान ने शनिवार को ही अपनी 12 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया था। भारतीय टीम अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा मैच से ठीक पहले करेगी। दोनों देशों की टीमों पर नजर दौड़ायें तो दोनों ही टीमों में दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं। इनमें कई तो अकेले दम पर मैच का रुख बदलने की क्षमता रखते हैं। सभी जानते हैं कि छोटे फॉर्मेट के क्रिकेट मैच में कई बार एक-दो ही खिलाड़ी मैच का रुख पलट देते हैं। इस लिहाज से किसी भी टीम को कम करके आंकने की भूल नहीं की जा सकती है।

भारत के खिलाड़ी एक के बाद एक शानदार प्रदर्शन कर दुनिया की किसी भी टीम के लिए चुनौती बने हुए हैं, वहीं पाकिस्तान के कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो काफी अच्छे फॉर्म में हैं। इनमें कप्तान बाबर आजम, मो. रिजवान और फखर जमां का नाम लिया जा सकता है। पाकिस्तान का कौन खिलाड़ी क्या चुनौती दे सकता है, इस पर टीम इंडिया की पूरी नजर है। भारत पाकिस्तान को उसी हिसाब से रणनीति बनाकर पाकिस्तान को परास्त करने के इरादे से मैदान में उतरेगा। फॉर्म में चल रहे बाबर आजम का मुंह भी इन दिनों ज्यादा फॉर्म में चल रहा था, भारत की रणनीति यह भी होगी कि उनके मुंह के साथ उनके बल्ले को भी शांत किया जाये।

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान भी जबरदस्त फॉर्म में हैं। इस साल मोहम्मद रिजवान ने अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। ऐसे में रिजवान के बल्ले को रोकना भी जरूरी होगा। फखर जमां पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। करीब 4 साल पहले फखर जमां ने चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के फाइनल में भारत को हराने में बड़ी भूमिका निभाई थी। मोहम्मद हफीज को लेकर भी टीम इंडिया को तैयारी करनी होगी।

गेंदबाजी में पाकिस्तान शाहीन अफरीदी पाकिस्तान के सबसे घातक हथियार हैं। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को शाहीन अफरीदी का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा। शाबाद खान भी अपनी बलखाती स्विंग से भारतीय खिलाड़ियों को परेशान कर सकते हैं। पाकिस्तान का एक खिलाड़ी शोएब मलिक छुपा रुस्तम साबित हो सकता है। भारत को शोएब मलिक के खिलाफ भी सम्भल कर रहना होगा।

विश्व कप मैचों का रिकॉर्ड भारत के पक्ष में

टी20 विश्व कप मुकाबलों में पाकिस्तान भारत से 5 बार हार चुका है। लेकिन इस बार पाकिस्तान खराब रिकॉर्ड को बदलना चाहेगा। आखिरी बार दोनों टीमें 2019 आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में भिड़ी थीं, जहां भारतीय धुरंधरों ने पाकिस्तान को परास्त किया। इस बार भी भारतीय टीम अच्छे फॉर्म में दिख रही है। लिहाजा टीम इंडिया आज अपने इस रिकॉर्ड को कायम रखने के लिए मैदान पर उतरेगी।

यह भी पढ़ें: Mahamuqabla: फैन ‘चाचा’ समर्थन तो पाकिस्तान टीम को कर रहे, धौनी को कहा ‘दिल से आई लव यू’

Related posts

JAC 10th 12th Result 2021: 31 जुलाई तक घोषित होंगे झारखण्ड बोर्ड मैट्रिक और इंटर के परिणाम

Manoj Singh

देश के सबसे बड़े हास्य कलाकार महमूद की बहन का निधन, रह चुकी हैं अपने समय की विख्यात नर्तकी

Pramod Kumar

Aryan Khan को आज भी नहीं मिली बेल- कोर्ट ने दी एक और तारीख

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.