समाचार प्लस
Breaking खेल फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

T20 WC: ग्रुप 1 के सेमीफाइनलिस्ट तय, कल भारत जीता तो सेमीफाइनल में इंगलैंड से मुकाबला पक्का, हारा तो ‘खतरा’

T20 WC: Group 1 semi-finalists decided, if India wins tomorrow, semi-finals confirmed

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

आस्ट्रेलिया में चल रहे T20 World Cup में इंगलैंड ने श्रीलंका को 4 विकेट से हराकर ग्रुप 1 से सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 141 रन बनाये थे। इंगलैंड ने 2 गेंदें शेष रहते 6 विकेट पर 144 रन बनाकर मैच जीत लिया और सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया। इंगलैंड की इस जीत से पिछले विजेता आस्ट्रेलिया का सपना टूट गया। अब ग्रुप 1 में न्यूजीलैंड टॉप पर है, वहीं इंगलैंड दूसरे पोजिशन पर। वहीं ग्रुप 2 की स्थिति थोड़ी डांवाडोल है, क्योंकि यहां चार टीमें सेमीफाइनल की रेस में हैं, हालांकि इनमें सबसे कमजोर दावेदारी बांग्लादेश की है। लेकिन शेष तीन टीमें भारत, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए अभी पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं। सभी छह टीमों के मैच रविवार को ही खेले जायेंगे। इन मैचों की समाप्ति के बाद ग्रुप 2 के भी सेमीफाइनलिस्ट तय हो जायेंगे।

भारत की क्या है सम्भावना?

भारत का रविवार को अपराह्न 1.30 बजे जिम्बाब्वे से मुकाबला है। भारत यह मैच जीतता है तो फिर उसके लिए किसी गणित की जरूरत नहीं रह जायेगी। वह आराम से अपने ग्रुप में अपनी नंबर 1 की कुर्सी पर बना रहेगा। संयोग से अगर वह हार जाता है तब उसके लिए बड़ी मुश्किल हो सकती है। तब इस मैच के पहले समाप्त हुए मैचों के विजेताओं की बल्ले-बल्ले हो जायेगी। अगर पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका जीतते तब भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना नामुमकिन होगा। किंतु भारतीय क्रिकेट फैंस  जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय टीम की जीत के प्रति आश्वस्त हैं कि भारत यह मैच जीतेगा और नंबर 1 पर ही रहेगा। इसके बाद भारतीय क्रिकेट फैंस की निगाहें सेमीफाइनल पर होंगी जहां ग्रुप 1 की दूसरे नम्बर की टीम इंगलैंड के साथ ग्रुप 2 के नंबर 1 भारत से मुकाबला होगा।

दक्षिण अफ्रीका की क्या हैं सम्भावना?

रविवार को तीनों मैचों में सबसे आसान मुकाबला दक्षिण अफ्रीका का ही है। दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड्स के खिलाफ अपना अंतिम मैच खेलना है। दक्षिण अफ्रीका इस समय अंक तालिका में 5 अंकों के साथ दूसरे नम्बर पर है। यह मैच जीतने के बाद 7 अंकों के साथ वह नम्बर 1 पर चला जायेगा इसके बाद भारत और जिम्बाब्वे के मैच पर निर्भर होगा कि वह नम्बर 1 पर रहेगा या नहीं।

पाकिस्तान की क्या है सम्भावना?

पाकिस्तान अंक तालिका में 4 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। जीत तो इसकी सेमीफाइनल की सम्भावना बना सकती है, लेकिन भारत की जीत उसकी उम्मीदों पर पानी फेर देगी। बांग्लादेश के खिलाफ जीत कर पाकिस्तान 6 अंक हासिल कर लेगा उसका नेट रन रेट (1.117) और बेहतर हो जायेगा। भारत हारता है तब उसका नेट रन रेट (0.730) और नीचे गिरेगा जिसका फायदा पाकिस्तान को मिल जायेगा। इस स्थिति में भारत की जगह वही सेमीफाइनल में पहुंच जायेगा।

अन्य टीमों की सम्भावनाएं?

अन्य टीमों में बांग्लादेश ही है जो सेमीफाइल की कुछ उम्मीद कर सकता है, लेकिन उसकी सम्भावनाएं सबसे कम हैं, क्योंकि पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने के बाद भी उसका नेट रन रेट दूसरी टीमों से कम ही रहेगा। हां, जिम्बाब्वे ने अगर नीदरलैंड्स के खिलाफ अपना मैच नहीं गंवाया होता तो कल वह भी भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जी-जान लगा सकता था। क्योंकि अभी उसके 3 अंक है, नीदलैंड के खिलाफ जीत मिली होती तो उसके इस समय 5 अंक रहते, कल अगर जीत जाता तो उसके भी 7 अंक हो सकते थे, यानी…

यह भी पढ़ें: Jharkhand: जिसकी ACB को चाहिए प्राथमिक जानकारी, सरयू राय ने दी पूरी जानकारी, ACB को क्या दी सलाह?

Related posts

World Nature Conservation Day 2021: आज करें ये काम तो बदल जायेगा पीढ़ियों का भविष्य

Sumeet Roy

‘फूलो झानो’ के रूप में महिलाओं को सीएम हेमंत ने दिया सम्मानजनक आजीविका का ‘आशीर्वाद’

Pramod Kumar

 Bihar में भी श्रद्धा जैसी दरिंदगी, मोहम्मद शकील नामक व्यक्ति ने सरे बाजार में काट डाले महिला के अंग, मौत

Pramod Kumar