समाचार प्लस
Breaking खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

T20 Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ बहुत कुछ न्यू, न्यू कप्तान, न्यू कोच, कुछ खिलाड़ी भी न्यू

Team India

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

17 नम्बर से भारत न्यूजीलैंड खिलाफ टी20 सीरीज खेलने जा रहा है। बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया  है। टीम में बहुत कुछ नया नजर आ रहा है। पहले तो टीम इंडिया का कप्तान बदल गया है। टीम इंडिया का कोच बदल गया है। यूएई में टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाली टीम इंडिया के कुछ चेहरे भी बदल गये हैं। ये सभी बदलाव आने वाले दिनों में टीम इंडिया के बड़े संकेत भी हो सकते हैं। उम्मीद की जानी चाहिए कि नया बदलाव टीम इंडिया के लिए कुछ नया साबित होगा।

खुली कई खिलाड़ियों की किस्मत

टीम इंडिया की नयी टीम में जहां कुछ खिलाड़ियों को अपने पिछले प्रदर्शनों का पुरस्कार मिला है। वहीं टी20 वर्ल्ड के विलेन बने हार्दिक पांड्या की छुट्टी हो गयी है। जैसा सभी जानते हैं कि हार्दिक पांड्या विराट कोहली के चहेते हैं। लेकिन उनका यह ‘प्रेम’ टीम इंडिया को भारी पड़ गया। T20 वर्ल्ड कप में घटिया प्रदर्शन के कारण आगामी सीरीज के लिए पांड्या का सलेक्शन नहीं हुआ है। माना तो यहां तक जा रहा है कि इस खिलाड़ी का करियर अब खत्म होता नजर आ रहा है। हार्दिक पांड्या के लचर खेल का फायदा आईपीएल में धमाल मचाने वाले विस्फोटक ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को मिला है। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए धमाका करते हुए वेंकटेश अय्यर ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। वेंकटेश अय्यर बल्ले से साथ घातक गेंद से भी कमाल दिखाने में माहिर हैं। आईपीएल 2021 में प्रभावशाली प्रदर्शन करने का इनाम रुतुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर, हर्षल पटेल और अवेश खान भी टीम में हैं। केएल राहुल को उप-कप्तान नियुक्त किया गया।

विराट कोहली समेत कुछ खिलाड़ियों को विश्राम

भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली आगामी सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। इनके अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को 17 नवंबर से जयपुर में शुरू होने वाली टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे। इन सभी खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। इन खिलाड़ियों को आराम देने के कारण सीनियर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की टीम में वापसी हुई है। टी20 वर्ल्ड कप के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल रहे श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को भी टीम में शामिल किया गया है।

रोहित शर्मा वनडे टीम के भावी कप्तान

2023 में टीम इंडिया को एक दिवसीय विश्वकप टूर्नामेंट खेलना है। बीसीसीआई जो संकेत दे रहा है, उसके अनुसार सफेद गेंद से खेले जाने वाले दोनों फॉर्मेट के लिए वह एक ही कप्तान चाहता है। ऐसे में यह साफ हो गया है कि आगामी एकदिवसीय सीरीज में रोहित शर्मा कप्तानी करते नजर आयेंगे। कप्तान के रूप में बीसीसीआई के पास एक और विकल्प केएल राहुल के रूप में भी हैं। केएल राहुल को भी कई क्रिकेट विशेषज्ञ आगामी कप्तान के रूप में देख रहे हैं। लेकिन इस बारे में बीसीसीआई कोई स्पष्ट संकेत नहीं दे रहा है। अब जबकि विराट कोहली टी20 की कप्तानी छोड़ चुके हैं तब जब सीमित ओवरों की क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट में वह कप्तानी नहीं कर पायेंगे तो इससे स्पष्ट हो रहा है कि एकदिवसीय क्रिकेट की कप्तानी भी रोहित शर्मा के हाथों में  आने वाली है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज.

यह भी पढ़ें: Bihar के विश्‍वविद्यालयों में एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे छात्र, UGC ने चांसलर को लिखा पत्र

Related posts

Petrol Diesel Price Hike: हर दिन बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, केंद्रीय मंत्री का इशारा, नहीं घटेंगे दाम

Sumeet Roy

CBI-CVC Conference: बोले PM Modi- देश लूटने वाले लोग कितने भी ताकतवर क्यों न हों, हमारी सरकार उन्हें नहीं छोड़ती

Manoj Singh

Pegasus Jasoosi : 5 अगस्त को दायर याचिकाओं पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.