समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

झारखंड के राज्यपाल रहे सैयद सिब्ते रजी का निधन, शिबू सोरेन को मुख्यमंत्री बनवाकर आये थे विवाद में

Syed Sibte Razi, Governor of Jharkhand, passes away

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

झारखंड के पूर्व राज्यपाल रहे सैयद सिब्ते रजी का लखनऊ में निधन हो गया। सैयद सिब्ते रजी  लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल कालेज में हृदय रोग का इलाज करा रहे थे, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। सिब्ते रजी झारखंड के साथ असम के भी राज्यपाल रह चुके हैं। यह कैसा अद्भुत संयोग है कि गांधी परिवार का गहरा रिश्ता रखने वाले और विश्वसनीय माने जाने वाले रजी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 78वीं जयंती पर अंतिम सांस ली। सैयद सिब्ते रजी 2004 से 2009 तक झारखंड के राज्यपाल रहे हैं।

7 मार्च 1939 को रायबरेली में सिब्ते रजी का जन्म हुआ था। कॉलेज के दिनों में ही छात्र नेता बन गये थे। राजनीति की बाकायदा शुरुआत उन्होंने 1969 में यूपी की यूथ कांग्रेस ज्वाइन कर की। 1971-73 में वह यूपी की यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष रहे। रजी तीन बार राज्यसभा भी पहुंचे थे। पहली बार 1980 से 1985 तक राज्यसभा सदस्य थे। इस दौरान 1980 से 1984 तक उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव भी रहे। कांग्रेस ने दूसरी बार 1988 से 1992 तक तथा तीसरी बार 1992 से 1998 तक राज्यसभा का सदस्य बनाया।

झारखंड का राज्यपाल रहते हुए आये विवाद में

सैयद सिब्ते रजी जब झारखंड के राज्यपाल थे तब उनका एक फैसला काफी विवादों में रहा। दरअसल, मार्च 2005 में उन्होंने एनडीए के सदस्यों की संख्या को नजरअन्दाज़ करते हुए झामुमो के शिबू सोरेन को सरकार बनाने का मौका दिया था। एनडीए की शिकायत के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने न सिर्फ हस्तक्षेप किया, बल्कि सिब्ते रजी के निर्णय को पलटते हुए एनडीए को सरकार बनाने का मौका दिया। तब अर्जुन मुंडा 13 मार्च, 2005 को झारखंड के मुख्यमंत्री बने।

यह भी पढ़ें: Goodfellows: बुजुर्गों का ख्याल रखेंगे रतन टाटा, 25 वर्षीय युवा के आइडिया भाया निवेश कर स्टार्टअप किया लॉन्च

Related posts

Nitish Kumar की स्टाइल में ‘छोटी मछली’ को पकड़ा है, सरकार में आएंगे तो ‘बड़ी मछली’ पकड़ेंगे- Tejashwi Yadav

Sumeet Roy

भ्रष्टाचारियों पर डंडा: रेलवे मंत्रालय ने 19 भ्रष्ट अधिकारियों को किया बर्खास्त

Pramod Kumar

लालू यादव ने की मुलायम से मुलाकात, बोले- देश को समाजवाद की जरूरत

Manoj Singh