समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Surya Grahan 2021: चंद्र ग्रहण के बाद अब इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें पूरी डिटेल

Surya Grahan 2021

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार

चंद्र ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद यानी 4 दिसंबर को सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लगेगा। पंचांग अनुसार सूर्य ग्रहण मार्गशीर्ष मास की अमावस्या के दिन शनिवार को लगने जा रहा है। ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लगेगा। ये साल 2021 का आखिरी ग्रहण होगा।सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को सुबह 10:59 बजे शुरू होगा और दोपहर 03:07 बजे तक चलेगा.

सूर्य ग्रहण का सूतक काल

4 दिसंबर 2021 को लगने जा रहा सूर्य ग्रहण उपछाया ग्रहण है। यानी कि यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा, लिहाजा इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा। इसके चलते इस सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल संबंधी नियमों का पालन नहीं किया जाएगा। आमतौर पर सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्‍मक ऊर्जा से बचने के लिए खाने-पीने, बाहर जाने की मनाही की जाती है. इसके अलावा इसे खाली आंखों से नहीं देखें, वरना इससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।

साल का यह आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। यह अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा।

सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

वैसे तो खगोलीय दुनिया के लिए अहम घटना है, लेकिन धर्म और ज्‍योतिष के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दौरान शुभ काम नहीं किए जाते। गर्भवती महिलाओं को ग्रहण देखने से बचना चाहिए। इस दौरान मन ही मन अपने इष्ट देव की अराधना करनी चाहिए। सूर्य ग्रहण के दौरान इस मंत्र का जाप करना फलदायी माना जाता है- “ॐ आदित्याय विदमहे दिवाकराय धीमहि तन्नो : सूर्य: प्रचोदयात।” ग्रहण लगने से पहले खाने-पीने की वस्तुओं में तुलसी के पत्ते डालकर रख देने चाहिए। इस दौरान भोजन पकाना और खाना दोनों मना होता है। ग्रहण काल में भगवान की मूर्ति को स्पर्श नहीं करना चाहिए। ग्रहण काल में सोने से भी बचना चाहिए।
ये भी पढ़ें : अभूतपूर्व: अमेरिकी राष्ट्रपति बनीं कमला हैरिस, अमेरिका में यह पद संभालने वाली पहली महिला

Related posts

Parliament Winter Session: सरकार किसी भी मुद्दे पर बहस करने के लिए तैयार – प्रधानमंत्री

Pramod Kumar

Rolls-Royce Spectre: आ रही है रोल्स-रॉयस की पहली इलेक्ट्रिक लग्जरी कार, कंपनी ने दिखाई पहली झलक,जानें खासियत

Manoj Singh

Dumka: सागरभंगा गांव वालों को चाहिए पक्की सड़क, फरियाद कई बार, आश्वासन बार-बार

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.