समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची शिक्षा

छठी JPSC मामले में सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड सरकार और जेपीएससी को दिया नोटिस, जानिए वजह

supreme court send notice to jharkhand govt for JPSC

Ranchi: दिनांक 14/03/2022 को देश के शीर्ष अदालत सुप्रीम में आज माननीय जस्टिस अजय रस्तोगी व अभय ओका के बेंच में छठी जेपीएससी के मामले में अहम सुनवाई हुई। प्रार्थी वरुण कुमार व फैजान सरवर के मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने जेपीएससी (JPSC) और सरकार से उनका पक्ष जानने के लिए अगली तिथि में उपस्थित होने के लिए नोटिस जारी किया और तबतक यथा स्थिति बरकरार रखने को कहा। प्रार्थी एवं कैविएटदारों (caveators) की तरफ से पक्ष रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट के सीनियर अधिवक्ता प्रशांत भूषण,पी.पटवालिया,कपिल सिब्बल,अभिषेक मनु सिंघवी, वी.मोहना,विज्ञान शाह,चिश्ती जैन,शुभसिष रसिक सोरेन आदि उपस्थित थे।इसके साथ कोर्ट ने केस की अगली तिथि 31 मार्च को दोपहर 2 बजे निर्धारित कर दी।

विदित हो कि झारखंड हाईकोर्ट के डबल बेंच ने 23 फरवरी 2022 को छठी जेपीएससी (JPSC) की सभी नियुक्ति रद्द कर नई मेरिट लिस्ट जारी करने का आदेश दिया था। कोर्ट ने एकल पीठ के आदेश को बरकरार रखा था,जिसके बाद 326 सफल अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, जेपीएससी द्वारा 326 लोगों की नियुक्ति कर दी गई थी जिसके बाद ये लोग राज्य के विभिन्न जिलों में अपनी सेवा दे रहे हैं.

डबल बेंच ने मामले की सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस डॉ. रविरंजन और न्यायमूर्ति सुजीत नारायण प्रसाद की डबल बैंच ने एकल पीठ के फैसले को बरकरार रखते हुए छठी जेपीएससी (JPSC) के रिजल्ट को खारिज कर दिया था। अदालत ने एलपीए 204 और 207 की सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया था। जानकारी के अनुसार, कोर्ट ने 7 जून 2021 को छठी जेपीएससी की नई मेरिट लिस्ट जारी करने का फैसला दिया था.

मेरिट लिस्ट में हुई थी अनियमितताएं जिसको लेकर कोर्ट ने कहा था कि जेपीएससी की तरफ से 6 विषय की 1050 अंकों की मेंस परीक्षा ली गई थी. इसमें से सामान्य अंग्रेजी और सामान्य हिंदी  के 100 अंक के पेपर में 30 नंबर लाना जरूरी था लेकिन आयोग की तरफ से मेरिट लिस्ट तैयार करने में नम्बर जोड़ दिया गया था.और इसके अलावे सभी विषयों में पास होना अनिवार्य था।इसको लेकर हाईकोर्ट की एकल पीठ में याचिका दायर की गई थी जहां कोर्ट ने सभी नियुक्ति रद्द करते हुए नई मेरिट लिस्ट जारी करने का आदेश दिया था. इसको लेकर सफल अभ्यर्थियों ने उच्च न्यायालय की डबल बेंच में अपील दायर की, जिस पर कोर्ट ने फैसला सुनाया था.विदित हो कि कि शुक्रवार देर शाम जेपीएससी ने नई मेरिट लिस्ट जारी कर दिया।इसकी जानकारी जेपीएससी अभ्यर्थी अनिल पन्ना और राज कुमार मिंज ने दिया।

इसे भी पढ़ें: 45 की उम्र में कुछ ज्यादा बोल्ड हुईं अमीषा, नीचे कुछ पहने बिना ही शेयर कर दिया Video

Related posts

मशरूम चुनने जंगल गई महिला पर भालू ने किया हमला, मौके पर मौत

Pramod Kumar

Weather: दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं दिलायेंगी गर्मी से राहत, झारखंड में भी दिखेगा असर

Pramod Kumar

अमित खरे पीएम मोदी के सलाहकार नियुक्त, एजुकेशन पॉलिसी तैयार करने में रही है अहम भूमिका

Manoj Singh