समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Agni Prime Missile का सफल परीक्षण, नहीं बचेगा 2000 किमी दूर बैठा दुश्मन, निशाना अचूक

Agni Prime Missile

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने शनिवार को अग्नि प्राइम मिसाइल (Agni Prime missile) का सफल परीक्षण किया है। मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर से किया गया। डीआरडीओ अधिकारियों ने अग्नि प्राइम मिसाइल की क्षमता के बारे में बताया कि यह 1000 से लेकर 2000 किमी तक अपने टार्गेट को हिट करने में सक्षम है।

अधिकारियों के अनुसार अग्नि प्राइम मिसाइल अग्नि कैटेगरी के नए जेनेरेशन की एडवांस्ड मिसाइल है। यह सतह से सतह पर 1000 किमी से लेकर 2000 किमी तक अपने टार्गेट को सटीक हिट कर सकती है। अधिकारियों ने बताया कि टेस्टिंग के दौरान न्यूक्लियर कैपेबल स्ट्रैटजिक अग्नि प्राइम मिसाइल में कई और नए फीचर जोड़े गए हैं। मिसाइल ने टेस्टिंग के दौरान हाई लेवल की सटीकता से अपना लक्ष्य भेदन किया।

बताया जा रहा है कि अग्नि प्राइम मिसाइल जल्द ही स्ट्रैटजिक फोर्सेस में ऑपरेशन में शामिल होने के लिए तैयार हो जाएगी। नई टेक्नोलॉजी और कैपेबिलिटीज को अपनाकर अपने भारत सामरिक मिसाइल शस्त्रागार को और मजबूत करने के प्रयास में है। देश ने अभी हाल ही में अग्नि-5 मिसाइल का भी सफल परीक्षण किया है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ को दी बधाई

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अग्नि प्राइम मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई दी है। रक्षामंत्री ने कहा कि भारत एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था है, जिसने विकास की ओर बढ़ना शुरू कर दिया है। हमारे पास युवा प्रशिक्षित वैज्ञानिक, तकनीकी और प्रबंधकीय प्रतिभा है। डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी ने सफल परीक्षण के लिए टीम की सराहना की है।

यह भी पढ़ें: बिहार-झारखंड के यात्री कृपया ध्यान दें! पूर्व-मध्य रेलवे ने इन ट्रेनों में बढ़ा दी हैं जेनरल कोचों की संख्या, चेक करें लिस्ट

Related posts

Jharkhand: दो हाथियों की मौत पर हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान, वन सचिव और पीसीसीएफ तलब

Pramod Kumar

नवादा व्यवहार न्यायालय से आजादी के ‘अमृत महोत्सव’ की जागरूकता रैली की शुरुआत

Pramod Kumar

Urfi Javed Photos: उर्फी जावेद ने लेटेस्ट लुक से मचाया हंगामा, फैंस ने पूछा- ‘मैम कहां से लाती हैं ऐसे कपड़े?

Sumeet Roy