समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश

‘भारत के स्टील मैन’ जेजे ईरानी निधन, चार दशकों तक टाटा स्टील को दी सेवाएं

'Steel Man of India' JJ Irani passes away, served Tata Steel for four decades

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

टाटा स्टील के पूर्व प्रबंध निदेशक जमशेद जे ईरानी का 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। जेजे इरानी को ‘भारत का स्टील मैन’ के रूप में जाना जाता था, जेजे ईरानी ने सोमवार देर रात टाटा मुख्य अस्पताल में अंतिम सांस ली। सोमवार को ही तबीयत अचानक खराब होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

जेजे ईरानी ने टाटा स्टील को 4 दशकों तक अपनी सेवाएं दी हैं। वह 43 साल की विरासत को पीछे छोड़ते हुए जून 2011 में टाटा स्टील के बोर्ड से सेवानिवृत्त हुए। उनके कार्यकाल के दौरान कंपनी को विभिन्न क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिली।

जेजे ईरानी एक संक्षिप्त परिचय
  • जीजी ईरानी और खोरशेद ईरानी के घर 2 जून 1936 को नागपुर में जमशेद जे ईरानी का जन्म हुआ था। 1956 में साइंस कॉलेज, नागपुर में बीएससी और 1958 में नागपुर विश्वविद्यालय से भूविज्ञान में एमएससी पूरा किया। इसके पश्चात आगे की शिक्षा के लिए वह जेएन टाटा स्कॉलर के रूप में शेफील्ड यूनिवर्सिटी, यूके चले गए। वहां उन्होंने 1960 में धातु विज्ञान में मास्टर डिग्री और 1963 में धातु विज्ञान में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की।
  • 1963 में शेफ़ील्ड में ब्रिटिश आयरन एंड स्टील रिसर्च एसोसिएशन में अपने पेशेवर करियर की शुरुआत की। 1968 में टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी (अब टाटा स्टील) से अनुसंधान और विकास के प्रभारी सहायक निदेशक के रूप में जुड़े।
  • 1978 में जनरल सुपरिंटेंडेंट, 1979 में जनरल मैनेजर और 1985 में टाटा स्टील के चेयरमैन बने। वे 1988 में टाटा स्टील के संयुक्त प्रबंध निदेशक और 1992 में प्रबंध निदेशक बने। 2011 में सेवानिवृत्त हुए।
  • ईरानी ने टाटा स्टील और टाटा संस के साथ-साथ टाटा मोटर्स और टाटा टेलीसर्विसेज सहित कई टाटा समूह की कंपनियों के निदेशक के रूप में काम किया है।
  • 2007 में जेजे ईरानी को उनकी महान उपलब्धियों के लिए पद्मभूषण से सम्मानित किया गया।
BCA के पूर्व अध्यक्ष और संरक्षक थे जेजे ईरानी

जेजे ईरानी 1983 से 1987 तक बिहार क्रिकेट संघ (अब झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन – JSCA) के अध्यक्ष रह चुके थे। वर्तमान में वह जेएससीए के संरक्षक थे और राज्य में क्रिकेट की नयी पौध विकसित करने के प्रयासों में लगे हुए थे। जेजे ईरानी के निधन पर क्रिकेट जगत में शोक की लहर है।

यह भी पढ़ें: T20 Wc: आयरलैंड को हराकर ऑस्ट्रे लिया ने जिंदा रखीं सेमीफाइनल की उम्मीदें, क्या है इंगलैंड का हाल?

Related posts

शेल कंपनी- खनन लीज मामले में अगली सुनवाई 5 जुलाई को, HC ने कहा- कई बार सुना है पंकज और पिंटू का नाम

Sumeet Roy

‘बाल पत्रकार कार्यक्रम’ में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने बच्चों के सवालों के दिये जवाब

Pramod Kumar

West Bengal By Election: भवानीपुर में ममता बनर्जी को घेरने के भाजपा के दावों में कितना दम?

Pramod Kumar