समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

Attention please: अब रेल किराए में जुड़ेगा स्टेशन डेवलपमेंट चार्ज, बिहार, झारखंड, यूपी के इन 10 स्‍टेशनों पर देना होगा अधिक किराया

न्यूज़ डेस्क / समाचार प्लस झारखंड – बिहार
रेल यात्रियों को अब निर्धारित किराए के अलावा श्रेणीवार 10 रुपये से लेकर 50 रुपये तक अतिरिक्त स्टेशन डेवलेपमेंट चार्ज (station development charge) देना होगा। यह चार्ज टिकट की बुकिंग के दौरान ही अदा करना होगा। इसके अलावा जीएसटी भी लगेगा। जल्द ही बढ़ा हुआ किराया लागू कर दिया जाएगा।

किराया बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू

रेलवे बोर्ड ने स्टेशन डेवलपमेंट फंड के तहत किराया बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जनरल श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को 10 रुपये, स्लीपर में 25 तो वातानुकूलित श्रेणी के यात्रियों को 50 रुपये अतिरिक्त शुल्क देना होगा। x

पूर्व मध्‍य रेलवे के अंतर्गत आने वाले बिहार, झारखंड और उत्‍तर प्रदेश के 10 रेलवे स्‍टेशनों से यात्रा शुरू करने के लिए अब यात्रियों को अतिरिक्त शुल्क देना होगा। अलग-अलग श्रेणियों के लिए यह शुल्‍क भी अलग-अलग है। इसका इस्‍तेमाल इन स्‍टेशनों के विकास में किया जाएगा। दरअसल, ये सभी स्‍टेशन पुनर्विकास योजना में शामिल किए गए हैं। इस योजना में शामिल होने वाले देश के हर स्‍टेशन पर एक निश्चित समय तक रेलवे अतिरिक्‍त शुल्‍क लेता है।

इन स्टेशन के लिए देना होगा अतिरिक्त शुल्क

रेलवे बोर्ड के सूत्रों के अनुसार पूर्व मध्य रेल के राजेंद्र नगर, बेगूसराय, बरौनी, गया, मुजफ्फरपुर, सिंगरौली, सीतामढ़ी, दरभंगा, धनबाद एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन को रेलवे लैंड डेवलपमेंट आथिरिटी की ओर से विकसित करने की योजना है। इन स्टेशनों के विकास के लिए यात्रियों को श्रेणी के हिसाब से अतिरक्त शुल्क का भुगतान करना होगा।

10 से 50 रुपए के बीच लगेगा शुल्‍क

सवारी व मेल-एक्सप्रेस साधारण – 10 रुपये
प्लेटफार्म टिकट – 10 रुपये
आरक्षित गैर वातानुकूलित : 25 रुपये
एसी आरक्षित – 50 रुपये
ये भी पढ़ें :Jharkhand: मॉब लींचिंग के शिकार संजू प्रधान के परिजनों से मिलकर बोले रघुवर दास- षड्यंत्र रच हुई हत्या

Related posts

उपचुनाव के डैमेज कंट्रोल पर क्या करेगी भाजपा, कल की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में तय होगी रणनीति

Pramod Kumar

पाकिस्तानी Anchor बोले- shah rukh khan भारत छोड़ें, परिवार संग आ जाएं Pakistan

Manoj Singh

Konika Mysterious Death: Shooter Konika की संदेहास्पद स्थिति में मौत, Sonu Sood ने कहा था देश के लिए पदक लाना

Manoj Singh