समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

सोनिया-राहुल ED दफ्तर में हाजिर हों, ‘नेशनल हेराल्ड’ मामले में दोनों नेता तलब

Sonia-Rahul attend ED office, both leaders summoned in 'National Herald' case

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

2015 में बंद हो चुके ‘नेशनल हेराल्ड’ मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी सांसद राहुल गांधी को एक बार फिर याद किया है। ईडी ने कांग्रेस के दोनों नेताओं समन भेज ईडी दफ्तर बुलाया है। सोनिया गांधी को 8 जून को ईडी दफ्तर जाकर नेशनल हेराल्ड मामले से जुड़े सवालों का जवाब देंगी।

ईडी समन के बाद कांग्रेस हमलावर

ईडी की इस कार्रवाई पर कांग्रेस मोदी सरकार पर हमलावर हो गयी है। एक ओर जहां कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि 1942 में जब नेशनल हेराल्ड अखबार शुरू किया था, तब उस समय अंग्रेजों ने इसे दबाने की कोशिश की थी। आज मोदी सरकार भी यही काम कर रही है।  उन्होंने कहा कि  हम “डरेंगे नही, झुकेंगे नही…सीना ठोंक कर लड़ेंगे। वहीं, कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि भाजपा राजनीतिक विरोधियों को डराने के लिए कठपुतली एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है।

क्या है ‘नेशनल हेराल्ड’ मामला?

‘नेशनल हेराल्ड’ 1938 में शुरू किया गया अखबार था जिसे पंडित जवाहरलाल नेहरू ने आज़ादी की लड़ाई लड़ने के लिए शुरू किया था। पंडित नेहरू ने 1937 में एसोसिएटेड जर्नल बनाया था, जिसके अन्तर्गत तीन अखबार हिंदी में नवजीवन, उर्दू में कौमी आवाज़ और अंग्रेज़ी में ‘नेशनल हेराल्ड’ शुरू किये गये। 2008 आते-आते एसोसिएटेड जर्नल ने फैसला किया कि अब अखबार नहीं छापे जाएंगे। इस समय तक एसोसिएटेड जर्नल पर 90 करोड़ रुपयों का कर्ज भी चढ़ चुका था।

यह मामला 2012 में सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाया था। स्वामी ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस पार्टी ने अपने पार्टी के पैसे से सोनिया गांधी और राहुल गांधी की कंपनी यंग इंडिया को 90 करोड़ रुपए उधार दिए। उस पैसे से राहुल सोनिया की कंपनी यंग इंडिया ने नेशनल हेराल्ड अखबार निकालने वाली कंपनी एसोसिएट जनरल को खरीद लिया और उस कंपनी की करीब 5 हजार करोड़ की संपत्ति गांधी परिवार के पास आज भी मौजूद है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: उत्पाद विभाग को मई 2022 में रिकॉर्ड 188 करोड़ का मिला राजस्व – विनय चौबे

Related posts

Jamtara News: तीन साइबर अपराधी दबोचे गए, एक फरार, कार बरामद

Manoj Singh

झारखंडः शिक्षकों का अंतर-जिला तबादला जल्द, विधायक मथुरा महतो के सवाल पर मंत्री जगरनाथ महतो ने दिया ये जवाब

Manoj Singh

नेता प्रतिपक्ष के हनीमून के ‘विपक्ष’ में ईडी, जमा करा लिया है पासपोर्ट तो पत्नी संग कैसे जायें विदेश

Pramod Kumar