समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

Sonia Gandhi ने नहीं भरा घर का किराया, RTI में बड़ा खुलासा; चंदा इकट्ठा करेगी BJP

Sonia Gandhi did not pay house rent

कांग्रेस (Congress) पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के आवास 10 जनपथ का किराया कई साल से नहीं चुकाया गया है. इसके अलावा कांग्रेस ने अपने मुख्यालय समेत कई बिल्डिंगों का किराया भी नहीं चुकाया है. इसका खुलासा एक आरटीआई (RTI) में हुआ है. इस बीच बीजेपी (BJP) ने सोनिया गांधी के आवास और अन्य बिल्डिंगों के कांग्रेस की तरफ से लंबित किराए को चुकाने के लिए चंदा इकट्ठा करने का फैसला किया है.

कांग्रेस नेताओं ने नहीं चुकाया किराया

केंद्रीय शहरी विकास व आवास मंत्रालय ने आरटीआई कार्यकर्ता सुजित पटेल की अर्जी के जवाब में कहा कि कांग्रेस के कई नेता सरकारी बिल्डिंगों का किराया नहीं चुका रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ, 24 अकबर रोड स्थित- कांग्रेस मुख्यालय और चाणक्यपुरी में सोनिया गांधी के निजी सचिव के आवास का किराया लंबे समय से नहीं चुकाया गया है. अब इन बंगलों का किराया लाखों रुपये बकाया हो गया है.

कितना किराया अभी है बाकी?

आरटीआई में मिले जवाब के अनुसार, कांग्रेस पार्टी मुख्यालय का 12 लाख 69 हजार 902 रुपये का किराया लंबित है. इसका किराया आखिरी बार दिसंबर, 2012 में चुकाया गया था. वहीं सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ का 4 हजार 610 रुपये किराया बाकी है. इसका किराया पिछली बार सितंबर, 2020 में चुकाया गया था. इसी तरह से दिल्ली की चाणक्यपुरी में सोनिया गांधी के निजी सचिव, विंसेंट जॉर्ज के बंगला नंबर सी- 109 का 5 लाख 7 हजार 911 रुपये किराया बाकी है. आखिरी बार इस बंगले का किराया अगस्त, 2013 में चुकाया गया था.

सरकारी बंगले को लेकर क्या है नियम?

मंत्रालय के अनुसार, सभी राष्ट्रीय और प्रांतीय पार्टियों को तीन साल में अपना खुद का दफ्तर बनाना होता है. इसके बाद उसे सरकारी बंगला खाली करना पड़ता है. कांग्रेस को 9ए राउस एवेन्यू में जमीन आवंटित की जा चुकी है ताकि वह वहां पार्टी कार्यालय बना ले. कांग्रेस को साल 2013 में ही 24 अकबर रोड स्थित बंगले को खाली करना था जोकि अभी तक नहीं किया गया है.

चंदा इकट्ठा कर किराया चुकाने का अभियान शुरू

फिलहाल इस पूरे मामले में बीजेपी ने चंदा इकट्ठा कर किराया चुकाने का अभियान शुरू कर दिया है. बीजेपी नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने कहा है कि जब किराए के बराबर चंदा इकट्ठा हो जाएगा तो ये सोनिया गांधी को भेजा जाएगा. इस अभियान की शुरुआत तेजिंदर बग्गा ने बुधवार को सोशल मीडिया पर की. बग्गा ने कहा कि राजनीतिक मतभेदों को छोड़कर मैं एक इंसान के रूप में उनकी मदद करना चाहता हूं. मैंने एक अभियान शुरू किया और सोनिया गांधी के खाते में 10 रुपये भेजे.

बीजेपी के सोशल मीडिया प्रमुख अमित मालवीय ने इस मामले में ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी प्रवासी मजदूरों के लिए टिकट कटाना तो जरूरी समझती हैं लेकिन अपने आवास का बकाया किराया भरना जरूरी नहीं.
ये भी पढ़ें :रेसलिंग के बाद सियासी मैदान में उतरे The Great Khali, BJP में हुए शामिल, कहा- मोदी के रूप में मिला सही प्रधानमंत्री

 

Related posts

Group Capt Varun Singh: हेलिकॉप्टर क्रैश में सिर्फ एक की बची जान, अस्पताल में चल रही है जिंदगी और मौत से जंग

Sumeet Roy

झारखंड विधानसभा में विधायी सूचनाओं का जवाब देंगे ये मंत्री, अधिसूचना जारी, मॉनसून सत्र 3 सितम्बर से

Pramod Kumar

NEET SS 2021: नीट सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा देने वालों को बड़ी राहत, अगले साल से होगा पैटर्न में बदलाव

Manoj Singh