समाचार प्लस
Breaking टेक्नोलॉजी फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

ठंड के मौसम में अब दिनभर Geyser या Heater चलने से भी नहीं आएगा बिजली बिल, जानें कैसे?

solar panel will reduce the cost of electricity bill

Electricity Bill Reduce Tips and Tricks: सर्दी में गीजर या हीटर चलाने से आपका भी बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है? तो अब अपने घर में ये एक डिवाइस लेकर आ जाए जिसे 1 रुपये भी बिजली का बिल नहीं आ सकेगा।

सर्दियां शुरू हो गई हैं और गर्म पानी का इस्तेमाल ज्यादातर लोगों के लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है। टंकी से आने वाला पानी इतना ज्यादा ठंडा हो जाता है कि उसमें हाथ लगाना भी मुश्किल हो जाता है, जिसके कारण हममें से कई लोग गीजर का पानी यूज करने लगते हैं।

अधिक ठंड के दौरान गीजर और हीटर दोनों का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जिसके कारण बिजली का बिल भी काफी हद तक बढ़ जाता है। ऐसे में अब सर्दी से बचा जाए या बिजली के बिल से, ये एक बड़ी परेशानी बनकर रह जाती है। अब आपकी इस परेशानी (Electricity Bill Reduce Tips) को हम दूर करने के लिए एक बेहतरीन डिवाइस लेकर आए हैं, जिसके इस्तेमाल से बिजली का बिल 1 रुपये भी नहीं आ सकेगा।

बेफिकर होकर चलाएं हीटर या गीजर

बिना किसी टेंशन के आप बेफिकर होकर हीटर या गीजर चला सकते हैं। दरअसल, आज हम आपको सोल पैनल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने पर बिजली का बिल ना के बराबर आएगा। इसे आप अपने घर में लगाकर हीटर या गीजर को चला सकते हैं। इसकी मदद से कई बिजली उत्पादन काम कर सकते हैं।

सूरज की धूप से होगा चार्ज

सोलर पैनल एक ऐसा डिवाइस है जिसे चार्ज करने के लिए आपको बिजली की जरूरत भी नहीं पड़ सकती है। सूरज से सोलर पैनल चार्ज होता है, जिसमें 18mm की बैटरी है। फुल चार्ज होने पर लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

सोलर पैनल की कीमत और उपलब्धता

सोलर पैनल को आप 500 रुपये तक की कीमत में खरीद सकते हैं। बात करें अगर उपलब्धता कि तो ये आसानी से आपको ऑफलाइन बाजार में मिल सकता है। सोलर पैनल को आप फ्लिपकार्ट और अमेजन से भी खरीद सकते हैं। इसकी खासियत है कि आप बिना बिजली के बस सूरज की धूप से चार्ज कर सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढें: T20 WC: भारत के सपने को चकनाचूर कर इंगलैंड पहुंचा फाइनल में, 13 नवंबर को पाकिस्तान से आमना-सामना

Related posts

‘हर हर शंभू’ गाने वाली Farmani Naaz पर भड़के उलेमा, बोले-‘यह शरीयत के खिलाफ’

Manoj Singh

बंटवारा कैडर का, तो लाभ दो राज्यों में नहीं, झारखंड हाईकोर्ट का फैसला सुप्रीम कोर्ट में खारिज

Pramod Kumar

‘World Trade Center’ अब झारखंड में, जानें इससे जुड़ी अहम् बातें  

Manoj Singh