समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

Smiling Sun: लोग अर्घ्य दे रहे थे, सूर्यदेव मुस्कुरा रहे थे…हैरान कर दे रही है NASA की ये अद्भुत तस्वीर

image source : social media

Smiling Sun: अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा के उपग्रह ने सूरज की कुछ ऐसी तस्वीर ली है कि जिसमें सूरज मुस्कुराता हुआ (Smiling Sun) नजर आ रहा है। तस्वीर में नजर आ रहे सूरज के इस रूप को हालांकि विशेषज्ञों ने एक चेतावनी भी बताया है और कहा है कि हो सकता है कि सूरज से धरती की ओर पराबैगनी किरणों का हमला हो।

सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने सूरज को ‘मुस्कुराते हुए’ देखा

नासा ने ट्वीट में कहा कि आज, नासा के सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने सूरज को ‘मुस्कुराते हुए’ देखा. अल्ट्रावॉयलेट लाइट में देखे जाने पर, सूरज पर दिख रहे इन काले धब्बों को कोरोनल होल (Coronal holes) कहा जाता है. यह वे इलाके होते हैं जहां से तेज सौर हवाएं चलकर अंतरिक्ष में जाती हैं.

मुस्कुराहट के पीछे छिपी है एक चेतावनी

वैज्ञानिक दृष्टि से देखें तो इस मुस्कुराहट के पीछे एक चेतावनी छिपी हुई है. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि सूर्य के कोरोनल होल जिस तरह दिख रहे हैं, इसका मतलब है सूरज से उठा तूफान पृथ्वी से टकरा सकते हैं.

लोग अर्घ्य दे रहे थे, सूर्यदेव मुस्कुरा रहे थे

संयोग से तस्वीर छठ पर्व के समय ही जारी हुई, जहां लोग अपने आराध्य को अर्घ्य दे रहे थे, वहीं सूर्य देव की मुस्कुराती तस्वीर श्रद्धालुओं  के मन को प्रसन्न कर रही थी.

image source : social media
image source : social media

काले धब्बों को कोरोनल होल के रूप में जाना जाता है

गाडिर्यन ने स्पेसवेदर डॉट कॉम के हवाले से कहा है कि नासा की सोलर डायनमिक्स आब्जरवेटरी ने सूर्य को ‘मुस्कुराते हुए’ कैमरे में कैद किया। पराबैंगनी प्रकाश में देखे जाने वाले, सूर्य पर इन काले धब्बों को कोरोनल होल के रूप में जाना जाता है और वे ऐसे क्षेत्र हैं जहां तेज सोलर हवाएं अंतरिक्ष में चलती है।

ऐसी आ रही हैं प्रतिक्रियाएं

दूसरी ओर नासा की ओर से इस तस्वीर को जारी करने के बाद से ऑनलाइन अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आ रहीं हैं। कई लोगों ने इसकी तुलना भूतिया मुखौटे तो किसी ने शेर और किसी ने बच्चों के शो टेलट्यूबीज़ से की है। किसी ने इसकी तुलना बीएन मिनी चॉकलेट बिस्कुट से की है जो मुस्कुराते चेहरे के रूप में बनाया गया है।

ये भी पढ़ें : ‘भारत के स्टील मैन’ जेजे ईरानी का निधन, चार दशकों तक टाटा स्टील को दी सेवाएं

 

Related posts

बीडीओ, शराब और विधायकगिरी, आखिर किस अधिकार से BDO के घर में घुसे भाजपा विधायक शशिभूषण मेहता ?

Sumeet Roy

Jamshedpur: बिहार स्पंज आयरन कंपनी में जोरदार धमाका, 7 ठेका मजदूर घायल

Sumeet Roy

झारखंड में पारा शिक्षक नहीं हटाए जाएंगे, बिहार की तर्ज पर होंगे स्‍थायी

Manoj Singh