समाचार प्लस
Breaking टेक्नोलॉजी देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

SmartPhone Storage Problem: Smartphone के मेमोरी फुल होने से हैं परेशान? Google के इस App से दूर होगी समस्या

SmartPhone Storage Problem

SmartPhone Storage Problem: हम में से ज्यादातर लोग स्मार्टफोन की लिमिटेड मेमोरी की वजह से परेशान रहते हैं. फोन के पुराना होने के बाद ये दिक्कत और भी बढ़ जाती है. हमलोग कई ऐप्स और गेम्स इंस्टॉल्ड करते हैं जिसका यूज हम बाद में नहीं करते हैं.

स्पेस की दिक्कत आने के बाद यूजर के पास कम यूज होने वाले ऐप्स को डिलीट करने का ही ऑप्शन बचता है. अब टेक जायंट Google ने इसका अल्टरनेटिव खोज लिया है. अपने एक नए ब्लॉग पोस्ट में Google ने Android फोन्स के लिए नए फंक्शनलिटी Archiving को मेंशन किया है.

स्टोरेज की दिक्कत को दूर करने के लिए गूगल ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि ये ऐप स्टोरेज को टेम्पोरैली कम कर देगा. इससे ऐप को पूरी तरह से हटाने की जगह ऐप के कुछ पार्ट्स को हटा देगा.

Google ने कहा कि archived ऐप डिवाइस पर ही रहेगा और वो यूजर के डेटा को रिटेन भी करेगा. इससे किसी यूजर के लिए ऐप को लेटेस्ट उपलब्ध कंपिटिबल वर्जन पर रिस्टोर करना आसान हो जाएगा, अगर इसे लंबे समय के बाद यूज किया जाता है.

इस फंक्शन की वजह से गैर-जरूरी ऐप्स को एक्स्ट्रा स्पेस के लिए डिलीट करने की जरूरत नहीं होगी और इसका फायदा ऐप डेवलपर्स को भी मिलेगा. Archive ऐप को पब्लिक के लिए कुछ समय के बाद जारी किया जा सकता है.

अभी गूगल Bundletool 1.10 वर्जन को रिलीज कर रहा है जिससे सभी डेवलपर को App Bundles के जरिए अर्काइव किया जा सकता है. वैसे ऐप्स जो Android Gradle Plugin 7.3 से बने हैं वो अर्काइव फंक्शन का यूज एक नए तरह के APK फाइल archived APKs के जरिए कर सकते हैं.

Google ने कहा है कि archived APKs काफी छोटे APK होते हैं जो यूजर के डेटा को ऐप के रिस्टोर होने तक रिटेन करते रहते हैं. Google ने साफ कर दिया कि archived APK फिलहाल डेवपमेंट स्टेज में ही है और इसे इस साल कंज्यूमर के लिए जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें – रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 2 साल के बाद अब फिर से ट्रेन में मिलेगा कंबल-चादर

SmartPhone Storage Problem

Related posts

Jhrkhand: यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी, विदेश मंत्री ने सीएम हेमंत को पत्र लिख दी जानकारी

Pramod Kumar

Suspected Case Of Omicron Variant: केरल से रांची आई महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव, RIMS में भर्ती, जिनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजा जाएगा सैंपल

Manoj Singh

35 साल बाद अंडमान से झारखंड लौटे श्रमिक फुचा राम, घर वापसी कराने के लिए सीएम हेमंत का जताया आभार

Pramod Kumar