समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Monsoon: स्काईमेट वेदर ने कर दी भविष्यवाणी, कहां-कहां बरसेंगे बदरा, कहां दे देंगे दगा

Skymet Weather has predicted, where will it rain, where will it give

Jharkhand Weather Report: अभी गर्मी का सितम जारी है, अभी गर्मी के दो तपते हुए महीने भी बाकी है, लेकिन देश की निगाहें आने वाले मानसून पर जरूर टिकी हुई हैं। देश यह जानना चाहता है कि इस बार मानसून कैसा होगा। कहीं, जिस प्रकार की गर्मी पड़ रही है, उसका असर मानसून पर तो नहीं पड़ेगा? लेकिन आश्वस्त हो जाइये इस बार मानसून सामान्य रहेगा। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने 2022 के लिए मानसून का पूर्वानुमान किया है। एजेंसी के अनुसार यानी इस बार बारिश के 4 महीनों में 98 प्रतिशत बारिश होगी। जो कि सामान्य बारिश की श्रेणी में आयेगी। बता दें, 96 प्रतिशत से 104 प्रतिशत तक की बारिश को सामान्य बारिश की श्रेणी में रखा जाता है।

“स्काईमेट वेदर” के अनुसार, पिछले साल के 4 महीनों जून-जुलाई-अगस्त-सितंबर की औसत वर्षा 880.6 मिमी की तुलना में 2022 में 98% बारिश की संभावना है। साथ ही स्काईमेट वेदर ने यह भी कहा कि इस अनुमान में 5 प्रतिशत के प्लस-माइनस का अंतर भी आ सकता है।

कहां भीगेगी धरती, कहां पड़ेगा सूखा?

मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि जून के शुरुआत में मानसून की अच्छी शुरुआत होगी। राजस्थान और गुजरात, पूर्वोत्तर के नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में पूरे मौसम में बारिश की कमी का खतरा रहेगा। केरल और उत्तरी कर्नाटक में भी जुलाई और अगस्त के मुख्य मानसून महीनों में कम बारिश का अनुमान है। लेकिन पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश, उत्तर भारत के कृषि क्षेत्र, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के वर्षा आधारित क्षेत्रों में सामान्य से अधिक वर्षा होगी। सीजन का पहला भाग बाद की तुलना में बेहतर रहेगा।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: ग्रामीण विकास को लेकर नीतियों के अनुकूल कार्य करें – डॉ मनीष रंजन

Jharkhand Weather Report

 

Related posts

बिहार : बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने आई केंद्रीय टीम, जानी वस्तुस्थिति

Manoj Singh

भाजपा शासित राज्यों पर डीवीसी का अरबों रुपए बकाया, पर केंद्र ने सिर्फ झारखंड के खाते से ही काटे बकाए के 714 करोड़-JMM

Manoj Singh

नीतीश के पूर्ण शराबबंदी वाले बिहार में एक औऱ जहरीली शराब कांड: बेतिया में अब तक 9 की मौत, दर्जनों की हालत गंभीर

Manoj Singh