समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

दीपावली पर ‘सितरंग’ पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बांग्लादेश पर ढायेगा सितम, झारखंड की दिवाली का क्या होगा हाल?

'Sitrang' will hit West Bengal, Odisha and Bangladesh on Diwali

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

आज पूरे देश में दीपावली का पर्व मनाया जा रहा है। उम्मीद है खुशियों का यह त्यौहार खुशियों के साथ मनेगा, लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां की दीपावली की चमक तेज बारिश और तेज हवाएं फीकी कर सकती हैं। दीपावली की खुशियों पर यह ग्रहण चक्रवात ‘सितरंग’ के कारण लगने वाला है। सितरंग पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश पर इसका विशेष असर दिखाई देगा। सितरंग चक्रवात तेजी से बढ़ रहा है और आज रात समुद्र तट से टकरायेगा। सितरंग के असर से बहुत तेज हवाएं चलेंगी और जमकर बारिश होगी। इसका सबसे ज्यादा असर सुंदरबन और पूर्वी मिदनापुर के तटीय इलाकों पर पड़ेगा। चक्रवात के असर से 100 किलोमीटर प्रति घंटे से तेज हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी जारी कर दी है।

सितरंग का असर सिर्फ पश्चिम बंगाल पर ही नहीं पड़ेगा। इसका असर ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कई इलाकों पर पड़ने वाला है। तटवर्ती इलाकों में तो तेज बारिश होगी, लेकिन दूरस्थ इलाकों में बारिश का असर थोड़ा कम रहेगा। किन्तु भारत में सबसे ज्यादा असर पश्चिम बंगाल में ही दिखेगा जहां के 7 जिलों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। चक्रवात के खतरे को देखते हुए एनडीआरएफ की 14 टीमों की भी तैनाती की गई है। पश्चिम बंगाल के बाद ओडिशा में इसका ज्यादा असर दिखेगा। ओडिशा के पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालेश्वर, मयूरभंज, जाजपुर, क्योंझर, कटक और खुर्दा में जबरदस्त बारिश की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है।

झारखंड में 25-26 अक्टूबर को होगी बारिश

‘सितरंग’ झारखंड पर भी अपना असर दिखायेगा। बस, गनीमत इतनी होगी कि झारखंडवासियों की दीपावली बारिश के साये में नहीं मनेगी। क्योंकि दिवाली के दिन रांची और आसपास के इलाकों में बारिश के आसार नहीं दिखेगा। ‘सितरंग’ का असर 25 और 26 अक्टूबर को दिखाई देगा। इस दौरान राजधानी रांची समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है।

यह भी पढ़ें: करगिल में PM Modi: ‘सेना के जवान ही मेरा परिवार, आतंक के अंत का उत्सव है दिवाली

Related posts

कन्हैया कुमार के कांग्रेस में शामिल होने की राजद को टेंशन! कहीं नाखुश तो नहीं हैं तेजस्वी यादव?

Pramod Kumar

Hemant soren अयोग्य हुए तो भी झारखंड में रहेगी यूपीए सरकार! 5 को विश्वास मत का दांव खेल सकते हैं सोरेन

Manoj Singh

‘AIIMS में लालू यादव को गीता पाठ करने और सुनने से रोका गया’, बोले तेज प्रताप- महापाप की सजा इसी जन्म में मिलेगी

Manoj Singh