समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Single Use Plastic Ban: 1 जुलाई 2022 से केंद्र सरकार ने निर्माण, बिक्री, उपयोग पर लगाया प्रतिबंध

सिंगल यूज प्लास्टिक 1 जुलाई 2022 से बैन

सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) वस्तुओं के निर्माण, बिक्री और उपयोग पर 1 जुलाई 2022 से प्रतिबंध (Ban) होगा। केन्द्र सरकार ने प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के लिए नियम जारी कर 21वीं सदी के भारत के लिए ‘स्वच्छ, भीड़-भाड़ रहित और सुविधाजनक गतिशीलता’ का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। सिंगल यूज प्लास्टिक के तहत प्लेट, कप, स्ट्रॉ, ट्रे, पॉलीस्टाइनिन जैसी सिंगल यूज वाली प्लास्टिक वस्तुओं के निर्माण, बिक्री और उपयोग पर रोक लगायी गयी है। प्रतिबंध 1 जुलाई 2022 से लागू हो जायेगा। ईयरबड्स, प्लास्टिक स्टिक, गुब्बारे, प्लास्टिक फ्लैग, कैंडी और आइसक्रीम स्टिक जैसे सिंगल यूज प्लास्टिक भी प्रतिबंध की इसी श्रेणी में शामिल हैं।

बता दें, देश को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को ही वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी लॉन्च की है। पीएम ने वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी की शुरुआत करते हुए इसे ‘कचरे से कंचन के अभियान’ और चक्रीय अर्थव्यवस्था की एक अहम कड़ी करार दिया है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का भारत ‘स्वच्छ, भीड़-भाड़ रहित और सुविधाजनक गतिशीलता’ का लक्ष्य लेकर चले, यह आज समय की मांग है।

नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री

 

सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम में अब उद्याोग जगत और सभी हितधारकों की बहुत बड़ी भूमिका है। नई नीति कचरे से कंचन के अभियान (वेस्ट टू वेल्थ) और चक्रीय अर्थव्यवस्था की एक अहम कड़ी है। यह नीति देश के शहरों से प्रदूषण कम करने और पर्यावरण की सुरक्षा के साथ तेज विकास की हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है।

यह भी देखें: Vehicle Scrappage Policy: अनफिट वाहनों को वैज्ञानिक तरीके से हटाने की मुहिम शुरू

Related posts

बंगाल की खाड़ी में उठ रहा ‘गुलाब’, चक्रवाती तूफान को लेकर ओडिशा, आंध्र प्रदेश में हाईअलर्ट, बंगाल में भारी बारिश का अनुमान

Manoj Singh

Bank Holidays: आज से लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें अपने काम, देखें लिस्ट

Manoj Singh

पीएम मोदी से 23 अगस्त को मिलेंगे नीतीश कुमार, भाजपा नेता और तेजस्वी भी रहेंगे साथ

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.