समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

नहीं रहे भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी, 106 वर्ष की आयु में ली अंतिम सांस

Shyam Saran Negi, India's first voter is no more, breathed his last at the age of 106

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

स्वतंत्र भारत में अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी का 106 वर्ष की आयु में निधन हो गया। हिमाचल के जनजातीय जिला किन्नौर के कल्पा स्थित अपने आवास में उन्होंने शनिवार सुबह अंतिम सांस ली। श्याम सरन नेगी ने अब तक हर चुनाव में वोट डाला है। नेगी ने कुल 34 बार मतदान किया 2014 के हुए आम चुनाव में । निर्वाचन आयोग ने उन्हें अपना ब्रांड एम्बेसडर भी बनाया था। अंतिम बार हिमाचल विधानसभा चुनाव में 2 नवम्बर को पोस्टल बैलेट से उन्होंने अपने घर पर वोट डाला था। आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

आजाद भारत में पहली बार फरवरी, 1952 में आम चुनाव हुए था। उस समय नेगी किन्नौर के मूरंग स्कूल में अध्यापक थे। चुनाव में उनकी ड्यूटी लगी थी। इस दौरान वह वोट डाल कर सबसे पहले मतदाता बने थे।

निर्वाचन आयोग ने जताया शोक

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने श्याम सरन नेगी के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा कि नेगी ने मतदाताओं की पीढ़ियों को लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मताधिकार के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। उनकी प्रतिबद्धता ऐसी थी कि उन्होंने अपने जीवन की अंतिम सांस तक मतदान किया।

यह भी पढ़ें: 32 हजार लड़कियों के गायब होने की कहानी, धर्म परिवर्तन और ISIS पर बनी फिल्म ‘The Kerala Story’ के टीजर पर बवाल

Related posts

Jharkhand: बेचैन हेमंत सोरेन सुप्रीम कोर्ट जाने को तैयार! स्थानीय नीति के लिए कहीं मॉनसून सत्र न बुलाएं

Pramod Kumar

Taarak Mehta की इस एक्ट्रेस ने ऑटो में बैठ खोल दिए शर्ट के बटन, ऐसे कराया हॉट फोटोशूट

Manoj Singh

काबुल: हवाई अड्डे के पास से 150 लोगों को अपने साथ ले गए तालिबानी, इनमें ज्यादातर भारतीय

Manoj Singh