समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Shubman Gill ने दोहरा शतक लगाकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने 5वें भारतीय खिलाड़ी

image source : social media

Shubman Gill scored 200: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मैच खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 145 गेदों पर दोहरा शतक जड़ इतिहास रच दिया.  गिल (Shubman Gill) ने अपनी पारी के दौरान कीवी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की.149 गेंदों पर 208 रनों की तूफानी पारी में उन्होंने 19 चौके और 9 शानदार छक्के लगाए.

ये भी भारत के लिए वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं  

गिल से पहले रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और ईशान किशन ने भी भारत के लिए वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं. वहीं पाकिस्तान के फखर जमान, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल भी वनडे में 200 रनों की पारी खेल चुके हैं.

 भारत ने बनाए 349 रन

शुभमन गिल (208 रन) के पहले दोहरे शतक की बदौलत भारत ने आठ विकेट पर 349 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. गिल के अलावा भारत के लिये रोहित शर्मा ने 34 रन और सूर्यकुमार यादव ने 31 रन का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के लिये हेनरी शिपले और डेरिल मिचेल ने दो दो विकेट हासिल किये.

149 गेंदोंं में 208 रन बनाकर आउट हुए

बता दें कि शुभमन गिल ने एक और रिकॉर्ड बनाया है, वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. गिल ने 87 गेंदों पर शतक पूरा किया, जिसमें 14 चौके और दो छक्के भी शामिल थे. इसके बाद उन्होंने 145 गेदों पर दोहरा शतक जड़ा. गिल के वनडे इंटरनेशनल करियर का यह तीसरा एवं लगातार दूसरा शतक रहा. गिल आखिरकार 149 गेंदोंं में 208 रन बनाकर आउट हुए,  जिसमें 19 चौके और 9 छक्के शामिल रहे,

सबसे कम पारियों में हजार रन बनाने वाले संयुक्त रूप से दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए

अपनी शतकीय पारी के दौरान शुभमन गिल ने वनडे क्रिकेट में अपने हजार रन पूरे कर लिए. 23 साल के शुभमन गिल ने महज 19वीं इनिंग में हजार रन पूरे किए है. गिल अब सबसे कम पारियों में हजार रन बनाने वाले संयुक्त रूप से दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. गिल ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को भी पीछे छोड़ दिया है. बाबर आजम ने 21 पारियों में अपने हजार रन पूरे किए थे.

दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने 

शुभमन गिल वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं. उन्होंने ईशान किशन का रिकॉर्ड तोड़ा. पिछले महीने ही ईशान ने बांग्लादेश के खिलाफ 210 रन बनाए थे. उस समय उनकी उम्र 24 साल और 145 दिन थी. गिल ने 23 साल और 132 दिनों की उम्र में ही दोहरा शतक लगा दिया है. इसके साथ ही यह न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी है. गिल ने सचिन तेंदुलकर के 186 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा.

 

Related posts

सीएम हेमंत और कोयला मंत्री के बीच कोल परियोजनाओं और रैयतों के मुआवजे पर विचार-विमर्श

Pramod Kumar

Jharkhand: राज्यपाल रमेश बैस की पीएम मोदी और अमित शाह से लंबी मुलाकातों ने बढ़ाया सियासी पारा

Pramod Kumar

Nalanda Firing: बिहार के नालंदा में वर्चस्व की लड़ाई में हुई ताबड़तोड़ गोलीबारी- Video हुआ VIRAL

Sumeet Roy