समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Aadhaar दिखाओ नया LPG गैस कनेक्शन पाओ, वह भी हाथों हाथ! सब्सिडी का भी मिलेगा फायदा

Aadhaar दिखाओ नया LPG गैस कनेक्शन पाओ, वह भी हाथों हाथ! सब्सिडी का भी मिलेगा फायदा

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड – बिहार

एलपीजी गैस यूज करने वाले ग्राहकों के लिए खुश खबरी है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की गैस कंपनी इंडेन ने ग्राहकों के लिए एक बड़ी सुविधा की घोषणा की है. इंडेन के अनुसार, अब कोई भी ग्राहक सिर्फ अपना आधार (Aadhaar) कार्ड दिखाकर तुरंत एलीपीजी (LPG connection) ले सकता है. गैस कनेक्शन के लिए आपको आधार की डिटेल के अलावा कोई और दस्तावेज देने की जरूरत नहीं है.

नए शहर में एलपीसी कनेक्शन लेने वालों के लिए यह बड़ी सुविधा हो सकती है क्योंकि गैस कंपनियां कई तरह के दस्तावेज मांगती हैं. खासकर एड्रेस प्रूफ देना जरूरी देना अनिवार्य होता है. शहरों में काम करने वाले प्रवासी मजदूरों के पास एड्रेस प्रूफ नहीं होता. इस वजह से उन्हें एलपीजी कनेक्शन लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. लेकिन ऐसे ग्राहकों को अब आसानी से सिलेंडर मिल जाएगा.

प्रूफ जमा करते ही सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ भी दिया जाने लगेगा

इंडेन ने अपनी इस नई और खास सुविधा की जानकारी देते हुए कहा, ‘कोई भी व्यक्ति आधार दिखाकर नया LPG connection ले सकता है. उसे शुरू में गैर-सब्सिडी वाला कनेक्शन दिया जाएगा. ग्राहक बाद में एड्रेस प्रूफ जमा कर सकता है. यह प्रूफ जमा करते ही सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ भी दिया जाने लगेगा. यानी कि जो कनेक्शन आधार और एड्रेस प्रूफ के साथ लिया जाएगा, वह सरकारी सब्सिडी के लाभ के दायरे में आएगा. अगर कोई ग्राहक चाहता है कि जल्द कनेक्शन मिल जाए और उसके पास एड्रेस प्रूफ न हो तो वह आधार नंबर के जरिये इस सुविधा का तुरंत हकदार होगा.’

ऐसे पाएं एलपीजी कनेक्शन!

इसके लिए आप सबसे पहले नजदीकी गैस एजेंसी में जाएं. फिर एलपीजी कनेक्शन का फॉर्म भरें. आधार की डिटेल दें और फॉर्म के साथ आधार की एक कॉपी नत्थी करें. फॉर्म में अपने घर के पते के बारे में सेल्फ डिक्लेरेशन करें और बताएं कि आप कहां रहते हैं और घर का नंबर क्या है? इसके साथ ही आपको तुरंत एलपीजी कनेक्शन दे दिया जाएगा. हालांकि इस कनेक्शन के साथ आपको सरकारी सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा. आपको सिलेंडर की पूरी कीमतें चुकानी होंगी. जब आपका एड्रेस प्रूफ बन जाए तब उसे गैस एजेंसी में जमा करें. यह प्रूफ पक्का होगा इसलिए गैस एजेंसी इसे वैध कागजात के तौर पर आपके कनेक्शन में दर्ज कर लेगी.  इसी के साथ आपके गैर-सब्सिडी कनेक्शन को सब्सिडी कनेक्शन में बदल दिया जाएगा.हालांकि सिलेंडर लेते वक्त आपको पूरे पैसे जमा कराने होंगे. लेकिन बाद में सरकार की तरफ से आपके बैंक खाते में सब्सिडी जमा कर दी जाएगी.

सभी तरह के सिलेंडर पर होगा लागू 

आपको बता दें कि आधार कार्ड से कनेक्शन लेने की यह स्कीम सभी तरह के सिलेंडर पर लागू होगी. इसमें कॉमर्शियल सिलेंडर को शामिल नहीं किया गया है. यह स्कीम 14.2 किलो, 5 किलो वाले सिंगल, डबल या मिक्स्ड सिलेंडर कनेक्शन के लिए है. यही नियम एफटीएल या फ्री ट्रेड एलपीजी सिलेंडर के लिए भी लागू होता है.

एफटीएस सिलेंडर को छोटू सिलेंडर भी कहा जाता है जिसे आप दुकानों से भी खरीदा सकते हैं. इस सिलेंडर को गैस एजेंसियों या पेट्रोल पंप से भी खरीदा जा सकता है. इसके लिए किसी तरह की दस्तावेज देने की जरूरत नहीं पड़ती. इसके लिए आप कोई एक पहचान पत्र दिखाकर यह छोटू सिलेंडर खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Araria: Kashmir के आतंकी हमले में बिहार के 2 मजदूर की मौत, 1 घायल, सदमे और खौफ में परिवार वाले

 

Related posts

जज उत्तम आनंद मौत मामला : CBI पता करे कि जज के सिर पर किस चीज से लगी चोट-हाईकोर्ट

Manoj Singh

मशरूम चुनने जंगल गई महिला पर भालू ने किया हमला, मौके पर मौत

Pramod Kumar

Pornography में हाथ आजमा रहे Shilpa Shetty के पति के WhatsApp Chat ने खोला ‘राज’

Sumeet Roy