समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची शिक्षा

झारखंड में भीषण गर्मी के कारण स्कूलों का बदला समय, जानें नई School Timing

school timing

झारखंड में भीषण गर्मी को देखते हुए सरकारी स्कूलों के समय (school timing) में बदलाव किया गया है . इसे लेकर विभाग ने शिक्षा मंत्री को प्रस्ताव भेजा गया था, जिसपर उन्हों सहमति जाता दी है. विभाग द्वारा एक अप्रैल से स्कूलों के समय में बदलाव किया गया था. लेकिन, लगातार बढ़ रही गर्मी की वजह से स्कूलों में बच्चे बीमार पड़ रहे थे . अभिभावक भी सोशल मीडिया के माध्यम से स्कूलों के समय में बदलाव की मांग कर रहे थे. बच्चों को छुट्टी के बाद घर पहुंचते-पहुंचते दो बज जाते हैं. ऐसे में छोटे बच्चे भी भीषण गर्मी झेल रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में तापमान 43 डिग्री तक पहुंच जाएगा. इससे और तेज धूप लगेगी और लू का भी खतरा रहेगा.

जानें स्कूलों की नई टाइमिंग

ऐसे में अब झारखंड के सरकारी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव के लिए तैयारी शुरू कर दी गयी है.  बता दें, वर्तमान में सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक स्कूलों का संचालन हो रहा है. राज्य में पड़ रही गर्मी को देखते हुए शिक्षक संगठन भी इसका विरोध कर रहे थे .

शिक्षक संगठनों ने भी की थी मांग

वहीं शिक्षक संगठनों ने सुबह 6.30 बजे से 11.30 बजे तक कक्षा संचालन की मांग की थी . इससे पहले विभाग द्वारा एक अप्रैल से स्कूलों के समय में बदलाव किया गया था. अब इन मांगों पर विचार करते हुए स्कूलों की टाइमिंग बदल कर सुबह 6 बजे से 12 बजे तक कर दी गई है.  अभी शिक्षा विभाग के निर्देश के अनुरूप विद्यालय सुबह सात से एक बजे तक संचालित किया जा रहा था. अब एक बार फिर स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है . लगातार लू की वजह से सड़कों पर भी दोपहर बाद सन्नाटा दिखता है. लोग गर्मी से बचने के लिए बिना काम के घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं.
ये भी पढ़ें : कोयला संकट ने बढ़ाया बिजली संकट, झारखंड समेत कई राज्यों में बिजली कटौती चालू

Related posts

वसीम रिजवी ने वसीयत में किया बड़ा ऐलान, कहा-अगर मेरी हत्या होती है तो मेरा अंतिम संस्कार हिंदू रीति से हो

Manoj Singh

रफी साहब से अनबन से लेकर Kishore Kumar से पहली मुलाकात तक, बहुत याद आएंगे लता मंगेशकर से जुड़े ये किस्से

Manoj Singh

BRP-CRP ने किया जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय का घेराव, रोषपूर्ण  किया  प्रदर्शन

Sumeet Roy