समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand: जनवरी से लागू होंगे निजी कंपनियों में 75 फीसदी आरक्षण के नियम: निजी कंपनियों में मिलेगी झारखंडियों को प्राथमिकता- मंत्री Satyanand Bhogta

image source : social media

झारखण्ड (Jharkhand) में निजी कंपनियों में नये साल जनवरी 2023 से 75 प्रतिशत नौकरी (reservation in private sector) का नियम लागू हो जायेगा। श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता (Labour Minister Satyanand Bhokta) ने झारखंड विधानसभा(Jharkhand Assembly) के शीत कालीन सत्र में यह जानकारी दी है। विधानसभा सत्र के शीत कालीन सत्र के तीसरे दिन विधायक प्रदीप यादव(Pradeep Yadav) सुदिव्य कुमार सोनू (sudivya kumar sonu) के सवाल का जवाब देते हुए यह जानकारी दी।

प्रदीप यादव और सुदिव्य कुमार ने उठाया सवाल

दोनों विधायकों ने कहा कि साल 2021 में इस कानून को सदन ने पारित कर दिया गया था, लेकिन इससे जु़ड़े नियम अब तक लागू नहीं किए गये। इस नियम के साथ युवाओं से अपील की गयी थी कि 30 दिन के भीतर सभी नियोक्ता श्रम एवं रोजगार विभाग में अपना पंजीयन करा लें।

नियोक्ता नहीं करा रहे निबंधन

प्रदीप यादव ने कहा, राज्य में लगभग 4,000 कंपनियां हैं, जो लोगों को नौकरी देती हैं। उनमें से अब तक सिर्फ 404 ने निबंधन कराया है। सरकार को इस तरफ भी ध्यान देना चाहिए कि कैसे ज्यादा से ज्यादा नियोक्ता निबंधन कराएं औऱ युवाओं को नौकरी मिले। उन्होंने कहा, बाहरी कंपनियां अपने साथ काम करने वाले लोग भी बाहर से लेकर आती है। ऐसे में स्थानीय युवाओं को मौका नहीं मिलता। इस कानून का सख्ती से पालनहो सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए।

ये भी पढ़ें : Jharkhand: राज्यपाल से मिला सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल: बोले मुख्यमंत्री Hemant Soren- निराश न हों युवा, रद्द नियोजन नीति के विकल्प की कर रहे तलाश

 

 

Related posts

केंद्रीय कानून मंत्री रिजिजू का गाना गाते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

Pramod Kumar

Demo Of RVM: क्या है रिमोट वोटिंग मशीन, आखिर विपक्ष को क्यों है आपत्ति

Manoj Singh

Tana Bhagat Community: जज्‍बे को सलाम, देशभक्ति की मिसाल हैं आदिवासी टाना भगत 

Manoj Singh