समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Sahitya Akademi Award 2022: हिंदी में बद्री नारायण और संताली में कजली सोरेन को साहित्य अकादमी पुरस्कार दिए जाने की घोषणा

image source : social media

साहित्य अकादमी पुरस्कार (Sahitya Akademi Award 2022) की घोषणा कर दी गई है. इस बार हिंदी के लिए बद्री नारायण को साहित्य अकादमी(Sahitya Akademi Award 2022) का पुरस्कार उनके काव्य संग्रह ‘ तुमड़ी के शब्द’ के लिए दिए जाने की घोषणा हुई है. बद्री नारायण (Badri Narayan) हिंदी साहित्य जगत के वरिष्ठ कवि हैं. वहीं इस बार संताली भाषा के लेखक कजली सोरेन (Kajli Soren) को उनके कविता संग्रह साबरनका बालिरे सानन पंजय के लिए दिए जाने की घोषणा हुई है.

वहीं, अंग्रेजी उपन्यास ऑल द लाइक्स वी नेवर लिव्ड के लिए अनुराधा रॉय, तमिल उपन्यास काला पानी के लिए एम. राजेंद्रन को अवार्ड देने की घोषणा की गई है. पुरस्कार 1 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2020 के दौरान पहली बार प्रकाशित पुस्तकों पर दिया गया है.

साहित्य अकादमी पुरस्कार 2022 के लिए बोडो भाषा में रश्मि चौधरी, असमिया में मनोज कुमार गोस्वामी, गुजराती में गुलाम मोहम्मद शेख, अंग्रेजी में अनुराधा रॉय, उर्दू में अनीस अशफाक, नेपाली में के. बी. नेपाली और पंजाबी के लिए सुखजीत सिंह के नाम की घोषणा हुई है. बांग्ला भाषा के लिए पुरस्कार की घोषणा बाद में की जाएगी.

बता दें कि अकादमी हर साल मान्यता प्राप्त 24 भारतीय भाषाओं में उत्कृष्ट पुस्तकों के लिए वार्षिक पुरस्कारों और अनुवाद पुरस्कार की घोषणा करती है.सम्मानित लेखकों को अगले वर्ष मार्च में सम्मानित किया जाएगा. पुरस्कार विजेता को पुरस्कार स्वरूप एक लाख रुपये की नकद राशि, ताम्रफलक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : बोले RJD नेता Abdul Bari Siddiqui- देश का माहौल मुस्लिमों के खिलाफ, बेटे-बेटी से कहा..विदेश में रहो

Related posts

सीएम ने किया धुमकुड़िया भवन का शिलान्यास, बोले- विकास के दौर में भी ऊंचाइयों पर नहीं पहुंच पाया आदिवासी समाज

Annu Mahli

Samachar Plus Appeal: जानलेवा हो सकता है मोबाइल, सड़क पर चलते, वाहन चलाते वक्त ना करें इस्तेमाल…

Pramod Kumar

निलंबित आईएएस Pooja Singhal को जमानत के लिए तीन नवंबर तक करना होगा इंतजार, सुनवाई टली

Manoj Singh