समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

स्थापना दिवस पर RSS प्रमुख मोहन भागवत की बढ़ती जनसंख्या पर जताई चिंता, संसाधन कम, आबादी का बोझ बड़ा

On Foundation Day, RSS chief Mohan Bhagwat worries over increasing population, less resources

पहली बार संघ कार्यक्रम में महिला चीफ गेस्ट

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

विजयादशमी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का स्थापा दिवस है।  इस मौके पर संघ द्वारा नागपुर स्थित मुख्यालय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने देश की बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जताई। उनकी सबसे बड़ी चिंता कम संसाधनों पर जनसंख्या के बोझ की थी। उन्होंने कहा कि बिना संसाधन के जनसंख्या बढ़ती है, तो ये और बड़ा बोझ बन जाती है। मोहन भागवत ने कहा कि हमें जनसंख्या और संसाधन दोनों पहलुओं को ध्यान में रखना होगा। इसीलिए, देश के लिए, सबके लिए जनसंख्या नीति की जरूरत है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना 1925 में हुई है। अपनी स्थापना के बाद कभी भी किसी कार्यक्रम में किसी महिला को मुख्य अतिथि नहीं बनाया था। पहली बार आरएसएस ने अपने विजयादशमी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर महिला को मंच पर जगह दी। दो बार एवरेस्ट पर विजेता संतोष यादव आज के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थीं।

देश से बाहर भारत के प्रभुत्व की सराहना

मोहन भागवत ने कहा कि आज भारत शक्ति सम्पन्न है। भारत अपनी ताकत का भी अहसास करा रहा है और बढ़ती ताकत के कारण उसकी बातें सुनी भी जा रही हैं। यूक्रेन-रूस युद्ध इसका उदाहरण है। आज देश की साख बढ़ी है। श्रीलंका विपत्ति में था तो हमने उसकी मदद की। रूस और यूक्रेन के युद्ध पर हमारा क्या रुख है, यह सबको पता चला। उन्होंने कहा कि आज भारत आत्मनिर्भर हो गया है। संघ प्रमुख आधुनिक शिक्षा पर भी बोले। उनका कहना है कि करियर की बेहतरी के लिए अंग्रेजी जानना आज मिथक बनता जा रहा है। संघ प्रमुख ने कहा कि नई शिक्षा नीति से छात्र उच्च संस्कारी और अच्छे इंसान बनें। युवा देशभक्ति से प्रेरित हों।

नारी-शक्ति के विकास पर जोर

मोहन भागत ने यह भी कहा कि महिलाओं के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं है। आज महिलाएं वे सभी काम कर रही हैं, जो पुरुष कर सकते है। नारी तो मातृशक्ति है। महिलाओं को प्रबुद्ध बनाना, सशक्त करना, उनको काम की आजादी देना और काम में बराबरी का हिस्सा देना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में बड़ा हादसा, बराती बस खाई में गिरी, 25 की मौत

Related posts

Bihar: लालू यादव आज इलाज के लिए सिंगापुर होंगे रवाना, बेटी रोहिणी देंगी किडनी

Pramod Kumar

Jharkhand: खूंटी के डोम्बारी बुरू में केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने भगवान बिरसा को दी श्रद्धांजलि

Pramod Kumar

झारखंड के स्कूलों में कोरोना का कहर, यहां 39 बच्चे मिले पॉजिटिव

Sumeet Roy