समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देवघर फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Ropeway Accident: देवघर से पहले भी टूट चुकी हैं ट्रॉलियां, गंवा चुके हैं कई लोग अपनी जान

Ropeway Accident: Trolleys have been broken before, many people have lost their lives

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

झारखंड के देवघर में त्रिकुट रोपवे का बड़ा हादसा हुआ है। इस हादसे में दो महिलाओं की मौत भी हो गयी है। रामनवमी की भीड़ के कारण अनुमति से ज्यादा चला दी गयीं 12 ट्रॉलियों में कुल 48 लोग फंसे हुए थे, ताजा हालात ये हैं कि अब तक 16 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है। शेष फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद से रेस्क्यू का कार्य जारी है। सबसे दर्दनाक स्थिति तो यह है कि ये सभी लोग रात भर ट्रॉलियों में फंसे हुए थे। उन्हें राहत भी सुबह होने के बाद ही मिलनी शुरू हुई।

देवघर में रोपवे हादसा देश का पहला हादसा नहीं है। इससे पहले भी रोपवे हादसे हो चुके हैं। जम्मू में दो हादसों में भी कई लोग अपने जानें गंवा चुके हैं।

उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले के लोकप्रिय स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में 25 जून, 2017 को एक रोपवे के बीच हवा में टूट जाने से दिल्ली के एक ही परिवार के चार सदस्यों समेत तीन टूरिस्ट गाइड की मौत हो गयी थी। हादसे के वक्त तेज हवाएं चल रही थी, जिसकी वजह से एक पेड़ उखड़कर गुलमर्ग-गंडोला के रोपवे पर जा गिरा। इससे लाइंस टूट गयी और केबल कार हवा से जमीन पर गिर गयी। हालांकि कार की रस्सी टूटने से फंसे करीब 150 लोगों को बचा लिया गया था।

जम्मू में ऐसा ही एक हादसा 2019 में हुआ था, जिसमें 2 लोगों की मौत हो गयी थी। तब जम्मू में एक निर्माणाधीन रोपवे टूटा था। जम्मू की इस रोपवे परियोजना का तब बचाव कार्य के लिए अभ्यास चल रहा था। जिसमें दो मजदूरों की मौत हो गयी थी। ट्रॉली 6 मजदूरों को लेकर जा रही थी, लेकिन संतुलन बिगड़ने से मजदूरों समेत ट्रॉली नीचे गिर पड़ी थी। इसमें जिन दो मजदूरों की मौत हुई थी उनमें एक बिहार के 45 वर्षीय मजदूर राकेश कुमार भी शामिल थे। बता दें, इस रोपवे ट्रॉली का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करने वाले थे।

यह भी पढ़ें: गुजरात के भरूच में केमिकल कंपनी में ब्लास्ट, 5 की झुलसकर मौत

Related posts

Jharkhand News : झारखंड को बिहार की भाषाओं से परहेज, JTET परीक्षा से हटाई जाएंगी ये भाषाएं

Manoj Singh

बोकारो में अस्पताल के कार्यक्रम में अश्लील गानों पर लगे बार बालाओं के ठुमके, उड़ी कोरोना guideline की धज्जियां

Sumeet Roy

हम विधायक है, कुछ भी करेगा, चड्ढी-बनियान में JDU MLA का राजधानी एक्सप्रेस में सफर करते फोटो वायरल

Pramod Kumar