समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Rojgar Mela: डेढ़ साल में 10,00,000 जॉब्स की हो रही शुरुआत, पीएम मोदी कल प्रदान करेंगे 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र

Rojgar Mela: 10,00,000 jobs opening, 75,000 appointment letters

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डेढ़ साल में 10 लाख लोगों को जॉब्स की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को इस अभियान की शुरुआत करने वाले हैं। इस अभियान को रोजगार मेले का नाम दिया गया है। इस दौरान प्रधानमंत्री 75,000 नवनियुक्त युवाओं को नियुक्ति पत्र सौपेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री इन नवनियुक्त कर्मियों को संबोधित भी करेंगे।

युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार, सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं।

38 मंत्रालयों/विभागों में होगी नियुक्ति

देशभर से चयनित नए कर्मियों को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों/विभागों में नियुक्त किया जायेगा। नवनियुक्त कर्मी विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे, जैसे समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी। जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं, उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस तथा अन्य शामिल हैं।

ये भर्तियां, मंत्रालयों और विभागों द्वारा मिशन मोड में या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं। शीघ्र भर्ती के लिए, चयन प्रक्रियाओं को सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: दीपावली बाद का सूर्यग्रहण इसलिए है खास! चूके तो फिर 2027 में ही देख पायेंगे अगला सूर्यग्रहण

Related posts

श्रद्धांजलि : अलविदा आकाश, बहुत याद आओगे

Manoj Singh

Kalyan Singh: 1992 का हीरो जिसने राम मंदिर का किया ‘कल्याण’, राजनीति भी लगायी दांव पर

Pramod Kumar