समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार रोहतास

Rohtas: शेरशाह के मकबरे का नगर परिषद ने कर दिया कचरा, ऐसे बनेगा विश्व धरोहर?

Sasaram

रोहतास से अविनाश श्रीवास्तव/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

सासाराम की पहचान है 16वीं शताब्दी में बना शेरशाह सूरी का ऐतिहासिक  मकबरा। लेकिन परिसर को नगर परिषद कचरा करने पर तुला हुआ है। डंपिंग यार्ड बनाकर मकबरे के आसपास नगर परिषद ने कचरा फैला रखा है। इससे आसपास के लोग तो परेशान हैं ही, यहां आने वाले पर्यटकों को भी काफी परेशानी हो रही है। दरअसल, परिसर के आसपास पूरे नगर का कचरा फेंका जाता है। अगर आप कभी मकबरे के आसपास घूमने निकलेंगे, तो आपको नाक पर रूमाल रखकर घूमना पड़ेगा। क्योंकि परिसर के पिछले इलाके में नगर निगम द्वारा तमाम गंदगी इकट्ठा की जाती है। एक ओर शेरशाह के ऐतिहासिक मकबरे को विश्व धरोहर में शामिल करने की कवायद चल रही है। वहीं दूसरी ओर स्थानीय प्रशासन इसकी अनदेखी कर रहा है। ऐसे में पर्यटन को बढ़ावा देने की बात ही बेमानी है।

क्या कहते हैं नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी

सासाराम नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी राजेश कुमार गुप्ता कहते हैं कि घनी आबादी वाले इलाके से इकट्ठा किये गए कचरे को वहां पर डंप तो किया जाता है, लेकिन उसी दिन वहां से उसे हटाकर अन्यत्र भेज दिया जाता है। लेकिन इस समस्या से कब तक छुटकारा मिलेगा, यह कहने में वह असमर्थ हैं। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बिहार सरकार इको टूरिज्म को बढ़ावा देने में लगी है। वहीं सासाराम का नगर निगम उन्हीं स्थानों पर कचरा फैला रहा है, जिसे स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी हम सबकी है।

यह भी पढ़ें: Jamshedpur: स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने नील सरोवर छठ घाट का निरीक्षण कर दिये आवश्यक निर्देश

Related posts

शिक्षा-क्षेत्र के  लिए Bihar के Education Minister ने किया e-Sambandhan Portal का लोकार्पण, आयेगी पारदर्शिता, भ्रष्टाचार की गुंजाइश खत्म

Pramod Kumar

राजनीति के अपराधीकरण : निराश SC ने कहा, अब तक कुछ नहीं हुआ, आगे भी कुछ नहीं होगा

Sumeet Roy

एक देश, एक कानून: क्या देश में लागू होगा Uniform Civil Code?

Vaidya Ritika Gautam

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.