समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय खेल झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Roger Binny BCCI President: रोजर बिन्नी बने BCCI के नए अध्यक्ष, AGM में हुआ फैसला

Roger Binny BCCI President: Roger Binny appointed as the new President of BCCI

Roger Binny BCCI President: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को नया अध्यक्ष मिल गया है. पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली की विदाई हो गई है. अब उनकी जगह रोजर बिन्नी नए अध्यक्ष बने हैं. रोजर 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य रहे हैं. यह फैसला मंगलवार को हुई बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (AGM) में लिया गया.

रोजर बिन्नी बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष बने हैं. इससे पहले सौरव गांगुली 2019 से यह पद संभाल रहे थे. कुछ समय पहले गांगली के ही कार्यकाल को बढ़ाये जाने की उम्मीदें जताई जा रही थीं. लेकिन कुछ ही दिनों में समीकरण बदल गए और गांगुली की विदाई हो गई.

निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए बिन्नी

बता दें कि 67 साल के रोजर बिन्नी बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए अकेले उम्मीदवार थे. उनके अलावा किसी ने नामांकन नहीं किया था. ऐसे में बिन्नी को एजीएम में निर्विरोध चुना गया. जय शाह को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए पुन: सचिव चुना गया. इन दोनों के अलावा जिन अन्य पदाधिकारियों को निर्विरोध चुना गया, उनमें कोषाध्यक्ष आशीष शेलार, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और संयुक्त सचिव देवजीत सैकिया शामिल हैं. निवर्तमान कोषाध्यक्ष अरुण धूमल को अभिषेक डालमिया के साथ आईपीएल संचालन परिषद में जगह मिली. धूमल आईपीएल के नए अध्यक्ष होंगे. वह बृजेश पटेल की जगह लेंगे.

रोजर बिन्नी कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं. मगर अब बीसीसीआई अध्यक्ष बनते ही वह इस पद को छोड़ देंगे. बिन्नी अपने जमाने के मिडियम पेस बॉलर रहे हैं. उन्होंने 1983 के वर्ल्ड कप में 8 मैच खेले थे, जिसमें सबसे ज्यादा 18 विकेट लिए थे.

बीसीसीआई अध्यक्ष जो टेस्ट खिलाड़ी रहे –

  1. महाराज कुमार विजयनगरम (1954-1956)
  2. शिवलाल यादव (2014- अंतरिम)
  3. सौरव गांगुली (2019-2022)
  4. रोजर बिन्नी (2022 से)

IPL चेयरमैन पद के ऑफर को गांगुली ने ठुकराया

पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया था कि कुछ दिनों पहले सौरव गांगुली के साथ नई दिल्ली में स्टेकहोल्डर्स ने मीटिंग की थी. इसमें गांगुली ने इच्छा जताई थी कि वह बीसीसीआई अध्यक्ष बने रहना चाहते हैं. मगर स्टेकहोल्डर्स ने बताया था कि ऐसा होना मुमकिन नहीं है. हालांकि अब सूत्रों ने बताया कि गांगुली को IPL चेयरमैन पद का भी ऑफर दिया गया था, लेकिन उन्होंने इस ऑफर को ठुकरा दिया.

रोजर बिन्नी का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

रोजर बिन्नी ने 1979-87 के दौरान भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 वनडे इंटरनेशनल मैचों में भाग लिया. उन्होंने साल 1979 में पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट के जरिए अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. बिन्नी ने टेस्ट करियर में 3.63 के औसत से 47 विकेट लिए.

वहीं वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम पर 29.35 के एवरेज से 77 विकेट दर्ज हैं. रोजर बिन्नी बल्ले से भी काफी योगदान देने में माहिर थे. उनके नाम पर टेस्ट में 830 और वनडे इंटरनेशनल में 629 रन दर्ज हैं.

Roger Binny BCCI President

Related posts

बेटी Rohini देगी लालू यादव को किडनी, 24 नवंबर से पहले सिंगापुर जाएंगे राजद सुप्रीमो

Manoj Singh

मीराबाई चानू की अनसुनी कहानियां : उस दिन अमेरिकी राष्ट्रपति ने खा लिया चानू  का जूठा चावल – Part 1

Pramod Kumar

Netaji Subhash Chandra Bose की 125वीं जयंती आज, राष्ट्रपति समेत PM Modi ने दी श्रद्धांजलि

Sumeet Roy