समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Road Safety : रोड एक्सिडेंट में अब नहीं जाएगी लोगों की जान, सरकार करने जा रही ये बड़ा इंतजाम

Road Safety

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार
गाड़ी चलाने वालों की सेफ्टी (Road Safety) के लिए सरकार ने अहम कदम उठाने का ऐलान किया है. सरकार के इस फैसले के लिए मोटर एक्सिडेंट में लोगों की मौत कम होने की संभावना जताई जा रही है.

सभी 8 सीटर कारों में लगेंगे एयरबैग्स

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि वे मोटर व्हीकल्स, जिनमें 8 लोगों के बैठने की क्षमता होती है. उनमें 6 एयरबैग (Airbags) अनिवार्य रूप से लगाए जाने का प्रावधान किया जा रहा है. इस संबंध में एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन का मसौदा मंजूर कर लिया गया है.

सरकार ने मंजूर किया ड्राफ्ट

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि इनमें से 2 Torso एयरबैग (Airbags) होंगे. जबकि 2 Tube एयरबैग होंगे. उन्होंने कहा कि इस फैसले के बाद भारत में मोटर व्हीकल सेफ्टी (Road Safety) में बड़ा सुधार आएगा और एक्सिडेंट में लोगों की जान नहीं जाएगी.

फिलहाल महंगी गाड़ियों में मिलते हैं एयरबैग्स

बताते चलें कि फिलहाल महंगी गाड़ियों में ही एयरबैग्स (Airbags) की सुविधा मिलती है. वहीं सामान्य कारों में कंपनियां यह सुविधा नहीं देती. कंपनियों का तर्क है कि बजट कारों में एयरबैग लगाने से उनकी कीमत बढ़ सकती है, जिससे उनकी बिक्री पर असर पड़ सकता है. वहीं लग्जरी गाड़ियों में कीमत बढ़ने पर खास असर नहीं पड़ता और लोग खुलकर पैसा चुकाते हैं.

लोगों की जान की होगी सुरक्षा

उन्होंने कहा कि एयरबैग के ये प्रावधान सभी ब्रांड की कारों में उपलब्ध होंगे. कोई भी कंपनी कार की कीमत, वेरिएंट या सेगमेंट के आधार पर इसमें कटौती नहीं कर सकती है. यानी कि फॉर्च्यूनर गाड़ी में 6 एयरबैग होंगे तो वहीं फैमिली कार कही जाने वाली मारूति की 8 सीटर कारों में इतने ही एयरबैग होंगे. इससे दुर्घटना होने पर लोगों को बड़ी चोट नहीं लगेगी और उनकी जान का खतरा कम होगा.

ये भी पढ़ें : जॉनसन जल्द देंगे इस्तीफा!: भारतीय मूल का शख्स संभालेगा ब्रिटेन की कुर्सी? ब्रिटेन के अगले पीएम बन सकते हैं ऋषि सुनक

Related posts

खेल धुरंधरों को राष्ट्रपति आज राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से करेंगे सम्मानित, नीरज समेत कई नाम

Pramod Kumar

बिहार: कार्यपालक पदाधिकारी के आवास पर निगरानी का छापा, जनता दरबार में फरियादी ने खोली थी अधिकारी की पोल

Manoj Singh

Order to remove Deoghar DC from the post:आखिर क्यों सरकार के प्रियपात्र माने जाते हैं Deoghar DC?

Manoj Singh