समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

UK : Rishi Sunak ने PM पद की दावेदारी पेश की, बोले- अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए काम करेंगे

image source : social media

लिज ट्रस के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की रेस में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) का दावा मजबूत होता दिखा दे रहा है। बता दें कि अब तक सुनक (Rishi Sunak) को 100 से ज्यादा सांसदों का समर्थन मिल गया है। वहीं ऋषि सुनक ((Rishi Sunak)) ने औपचारिक रूप से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल होने का एलान कर दिया है। उन्होंने पीएम पद की दावेदारी पेश करने की घोषणा करते हुए कहा कि वह अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और देश के लिए काम करना चाहते हैं। उन्होंने अपनी उम्मीदवारी पर मोहर लगाते हुए ट्वीट किया, यूके एक महान देश है लेकिन आर्थिक संकट से जूझ रहा है। मैं अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना चाहता हूं और अपने देश के लिए योगदान देना चाहता हूं।ऋषि सुनक के पास पहले से ही 100 टोरी सदस्यों का समर्थन है।

यूके की नई पीढ़ी को अवसर देना है 

उन्होंने कहा, अब फैसला करना है कि यूके की नई पीढ़ी को अवसर कैसे देना है। इसीलिए मैं कंजरवेटिव पार्टी के लीडर और प्रधानमंत्री पद के लिए सामने हूं। हमने आपके चांसलर के तौर पर सेवा दी है और मुश्किल समय में अर्थव्यवस्था को भी संभाला है। फिलहाल का संकट ज्यादा बड़ा है लेकिन अगर सही व्यक्ति को चुना गया तो अच्छा अवसर जरूर हाथ लगेगा।

100 से अधिक सांसदों के समर्थन के साथ पहले दावेदार

ब्रिटेन में जारी सत्ता संघर्ष इस बार ऋषि सुनक के हित में जाता दिखाई दे रहा है. ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी के राजनेता ऋषि सुनक ने पार्टी नेतृत्व की नवीनतम दौड़ में शुरुआती बढ़त हासिल कर ली है. वे 100 से अधिक सांसदों के समर्थन के साथ पहले दावेदार बन गए. प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने केवल 44 दिनों के कार्यकाल के बाद इस सप्ताह की शुरुआत में अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी है.

100 सांसदों के समर्थन की जरूरत

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक उम्मीदवार को दौड़ में बने रहने के लिए 100 सांसदों के समर्थन की जरूरत होती है. हालांकि, यूके के पूर्व वित्त मंत्री ने अभी तक आधिकारिक तौर पर अपनी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है. रिपोर्टों के अनुसार, यदि उनके विरोधी इस न्यूनतम 100-वोट नामांकन को सुरक्षित करने में विफल रहते हैं, तो सुनक स्वतः ही पार्टी के नेता और साथ ही यूके के अगले पीएम बन जाएंगे.

पेनी मोर्डंट ने की उम्मीदवारी की घोषणा

इस बीच कंजरवेटिव पार्टी की एक अन्य सांसद पेनी मोर्डंट एकमात्र ऐसी नेता हैं जिन्होंने शनिवार की देर रात तक औपचारिक रूप से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की. उन्होंने कहा कि मुझे अपने सहयोगियों के समर्थन से प्रोत्साहित किया गया है जो राष्ट्र हित में एक नई शुरुआत, एक एकजुट पार्टी और नेतृत्व चाहते हैं.

28 अक्टूबर को तस्वीर होगी साफ

बता दें कि ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के लिए सोमवार को मतदान होगा. परिणाम 28 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. YouGov के एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि ब्रिटेन में पांच में से तीन मतदाता जल्दी आम चुनाव चाहते हैं जबकि 50% से अधिक ने पूर्व पीएम जॉनसन की दौड़ में वापसी का विरोध किया है. यह वोट ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी द्वारा शीघ्र आम चुनाव की बढ़ती मांग के बीच भी आया है क्योंकि देश जीवन-यापन के बिगड़ते संकट से जूझ रहा है.

ये भी पढ़ें : Amitabh Bachchan के बाएं पैर की नस कटी, KBC 14 के सेट पर हुआ हादसा, अब ऐसी है तबीयत

 

 

Related posts

World Earth Day 2022: जानें क्या है ‘विश्व पृथ्वी दिवस’ का इतिहास और इस साल की थीम

Sumeet Roy

Jharkhand: रांची में हुई हिंसक झड़प के बाद बंद इंटरनेट सेवा बहाल, फसाद की जड़ तक पहुंचने के लिए जांच कमेटी गठित

Pramod Kumar

National Santal Liberation Army का डिप्टी कमांडर इन चीफ गिरफ्तार, झारखंड और असम पुलिस को थी तलाश

Manoj Singh