समाचार प्लस
देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

विकासशील भारत के रईस भिखारी, संपत्ति जान उड़ जाएंगे आपके होश

रईस भिखारी

‘भिखारी’ इंसानों का एक ऐसा वर्ग हैं जिसे देखकर हम हमेशा अपनी नाक नाक भौं सिकोड़ते हैं, उनकी हालत देख कर रहमदिल बन जाते हैं और कुछ लोग तो उन्हें ये तक हिदायत दे देते हैं  भीख मांगना छोड़ कर कोई काम धंधा कर लें. पर  इन्हीं भिखारियों में कुछ ऐसे भी लोग हैं  जो आपसे ज्यादा कमाते हैं  तो आपको अचंभा ही होगा.
ऐसे कई अमीर भिखारी हैं जिनके पास बड़ा बैंक बैलेंस है, बड़े- बड़े बंगले हैं और जिनके बड़ी दुकानें एवं बिज़नस भी है, यहां
तक कि इनके बच्चे भी बड़े बड़े स्कूल- कॉलेजों में पढ़ते हैं. फिर भी ये लोग अपने पेशे के रूप में  भीख मांगना  ही पसंद करते हैं.

मुंबई में दो करोड़ के फ्लैट्स का मालिक भरत जैन

इस  सूची में सबसे पहला नाम है मुंबई के परेल में भीख मांगने वाले भरत जैन का जिनके पास 70-70 लाख के दो फ्लैट्स हैं. ये 75 हज़ार रुपए प्रति माह कमातेहैं. जो भारत में औसतन नौकरीपेशा लोगो के लिए बहुत बड़ी रकम हैं.

16 साल की उम्र से मांग रहीं हैं भीख

कोलकाता शहर की लक्ष्मी 1964, से जब वो महज़ 16 वर्ष की थी, तभी से भीख मांग रहीं हैं और इतने सालों से भीख मांगकर उन्होंने लाखों रुपये इकठ्ठा कर उसे अपने बैंक अकाउंट में जमा किया है. लक्ष्मी के 50 साल से ज्यादा के जीवन में अब भी वो दिन का एक हज़ार और महीने का 30 हज़ार कमाती हैं.

भिखारिन जो  मुंबई के अपने फ्लैट में रहती हैं

कृष्ण कुमार गीते जो कि मुंबई के चरनी रोड में भीख मांगते हैं और उन्हीं जमा किये गये भीख के पैसों से उन्होंने एक फ्लैट खरीद लिया है, जहां वो अपने भाई के साथ रहते हैं. गीते दिन का 1500 और महीने का न्यूनतम 45 हज़ार कमाते हैं.

पुलिस ने खोजी इतनी संपत्ति

2019 में रेल दुर्घटना में अपनी जान गवां बैठे बुरजू चंद्र के पास लाखों की संपत्ति थी. पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक वो मुंबई स्तिथ गोवंडी में भीख मांगते थे और वही पर उनका घर था, बैंक में 8.77 लाख रुपए जमा थे और लगभग 1.5 लाख रुपए नकद था.

रेलवे स्टेशन के करोड़पति भिखारी

बिहार के पटना के रहने वाले पप्पू भी अमीर भिखारियों की लिस्ट में अपना स्थान बना चुके हैं. पप्पू कुमार एक दिव्यांग है जिन्होंने एक एक्सीडेंट में अपना पैर गवां दिया था, लेकिन उसके बाद उनके सितारे ऐसे चमके कि अब उनके पास 1.25 करोड़ की संपत्ति है.

इसे भी पढ़े : Bihar : सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल Online fraud के हुए शिकार, ठगों ने बैंक खाते से उड़ा लिए 89 लाख रुपये

Related posts

Jharkhand panchayat Election Symbol: किसी को ‘डोली’ और ‘रिक्शा’ से चुनावी वैतरणी पार करने का होगा भरोसा, तो कहीं सजेगी ‘शतरंज’ की चुनावी बिसात

Manoj Singh

Ropeway Accident: देवघर से पहले भी टूट चुकी हैं ट्रॉलियां, गंवा चुके हैं कई लोग अपनी जान

Pramod Kumar

हनुमानजी का जन्मस्थान कौन: आपस में भिड़ गये हैं ये दो राज्य, दावेदारों में है एक राज्य और…

Pramod Kumar