समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

झारखंड की सेवानिवृत IAS अधिकारी सुचित्रा सिन्हा को मिला ‘वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया’ का अवॉर्ड 

Women Transforming India

Women Transforming India: झारखंड की सेवानिवृत आईएएस अधिकारी सुचित्रा सिन्हा को विमेंस ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया गया है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नीति आयोग के द्वारा कला, संस्कृति और हस्तशिल्प संवर्धन के लिए ये पुरस्कार दिया जाता है . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर 2018 में इस पुरस्कार की शुरूआत की गयी. पुरस्कार वैसी महिलाओं को दिया जाता है जिन्होने अपने प्रयासों से समाज में बदलाव लाया है . हर वर्ष देश भर की 15 महिलाओं को ये अवार्ड दिया जाता है.

सुचित्रा सिन्हा को सरायकेला के नीमडीह में पिछले ढाई दशक से सबर आदिम जनजाति के बीच काम करके उनके उत्थान के लिए अथक प्रयास के लिए चुना गया है . सुचित्रा सिन्हा ने सबर जनजाति के कारीगरों के हस्तशिल्प के हुनर को निखारने और उनके उत्पादों को बाजार देने के लिए उल्लेखनीय काम किए हैं जिनमें निफ्ट से प्रशिक्षण के अलावा राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय हस्तशिलप मेलों मंप भागीदारी भी शामिल हैं. नीमडीह के सबर आज दस हजार रूपए प्रतिमाह अर्जित कर रहे हैं साथ ही उनके उत्पाद अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध हैं.

सुचित्रा सिन्हा को ये अवार्ड बॉक्सर लोवलीना बोरगोहेन और महिला क्रिकेटर मानसी जोशी के हाथों मिला . उन्होने इस अवार्ड को सबर जनजाति के कारीगरों  को समर्पित किया है उन्होने नीति आयोग के धन्यवाद देते हुए कहा है कि इस अवार्ड से उनकी जिम्मेवारी और भी बढ़ गयी जिसे वे पूरी इमानदारी से निभाएंगी.

ये भी पढ़ें – पूरी तरह कैशलेस हुआ देवघर AIIMS, मरीजों को अब इलाज में मिलेगी सहूलियत

Women Transforming India

Related posts

Nikki Tamboli बनी ‘देसी पटाखा’… Sizzling Photos ने कर दिया दिवाली से पहले जबरदस्त धमाका!

Manoj Singh

Ukraine Crisis: युद्ध के 12वें दिन पीएम मोदी ने जेलेंस्की से की बात, भारतीयों को निकालने समेत कई मुद्दों पर चर्चा

Pramod Kumar

Indian Railway : टिकट बुक करते समय खास कोड का रखना होगा ध्यान, वरना नहीं मिलेगी सीट

Manoj Singh