समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

सम्मान : लता जी के सम्मान में आज भी मैच में BCCI एक सीट रखता है खाली

न्यूज़ डेस्क/समाचार प्लस झारखंड- बिहार
वक्त-वक्त की बात है. एक समय था, जब कपिल देव की टीम ने 1983 वर्ल्ड कप जीता, तो बीसीसीआई के पास खिलाड़ियों को ठीक-ठाक इनामी रकम देने के लिए पैसे तक नहीं थे. ऐसे में पूर्व बोर्ड अध्यक्ष राजसिंह डूंगरपुर के अनुरोध पर महान गायिका लता मंगेशकर वर्ल्ड कप विजेता (1983 World Cup) खिलाड़ियों की मदद के लिए आगे आईं. लता मंगेशकर ने टीम कपिल देव  के लिए पैसा जुटाने के लिए कॉन्सर्ट का आयोजन किया, जिसके बाद ही बीसीसीआई वह रकम खिलाड़ियों को दे सका, जो किसी खिलाड़ी के बहुत ज्यादा जोर देने पर तत्कालीन बोर्ड अध्यक्ष ने देने की घोषणा कर दी थी. बहरहाल, बीसीसीआई ने हमेशा लता मंगेशकर के इस मदद को याद रखा और इस महान गायिका वह तोहफा दिया, जिसकी वह पूर्ण हकदार थीं.

खजाने में इतने पैसे नहीं थे कि खिलाड़ियों को पैसे दिए जा सकें 

दरअसल जब भारत ने वर्ल्ड कप जीता था, तो शुरुआत में बीसीसीआई ने टीम के हर खिलाड़ीयों को 25-25 हजार रुपये इनाम देने की घोषणा की थी, लेकिन खिलाड़ियों और इसमें भी एक खास खिलाड़ी के जोर देने पर बोर्ड अध्यक्ष ने एक-एक लाख रुपये देने का ऐलान कर दिया. बीसीसीआई ने ऐलान तो दिया, लेकिन उसके खजाने में इतने पैसे नहीं थे, जो घोषणा के अनुसार दिए जा सकें.

राजसिंह डूंगरपुर ने कन्सर्ट के लिए राजी किया

ऐसे में राजसिंह डूंगरपुर ने लता मंगेशकर को मदद के लिए कन्सर्ट के लिए राजी किया. इस म्युजिक कन्सर्ट से लाखों रुपये आए. इस रकम का एक हिस्सा खिलाड़ियों के लिए की गई ईनामी घोषणा के लिए किया गया, तो कुछ हिस्सा दिल्ली के वर्तमाम अरुण जेतली स्टेडियम के निर्माण पर खर्च किया गया.

महान गायिका का ऋण उतारने का प्रयास

बीसीसीआई और तब के खिलाड़ियों के लता लता मंगेशकर के इस योगदान को हमेशा याद रखा. और एक आया जब बीसीसीआई ने यह प्रस्ताव किया कि लता मंगेश्कर जब तक जीवित रहेंगी, भारत के प्रत्येक स्टेडियम में मैच देखने के लिए उनके लिए सीट आरक्षित रहेगी. कुल मिलाकर बीसीसीआई से अपनी तरफ से जैसा संभव हुआ, उसने यह बड़ा सम्मान देकर इस महान गायिका का ऋण उतारने का प्रयास किया.
ये भी पढ़ें : Lata Mangeshkar Birthday: लता मंगेशकर के जन्मदिन पर रिलीज हुआ उनका गाना, 22 साल पहले किया था रिकॉर्ड

 

Related posts

पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भर रहे SpiceJet के विमान में लगी आग, सभी 185 यात्री सुरक्षित

Manoj Singh

‘Get spit-free food here…’: ‘यहां मिलता है थूक मुक्त खाना’,चलाया जा रहा है ‘Spit Free Food’ कैंपेन

Manoj Singh

Happy Birthday: कोई यूं ही नहीं बन जाता मुकेश अंबानी, कदमों में हैं ढेरों उपलब्धियां और अवार्ड

Pramod Kumar