समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Republic Day 2022 : 18 साल से कम व 60 साल से अधिक उम्र के लोग गणतंत्र दिवस समारोह में नहीं होंगे शामिल

Republic Day 2022

न्यूज़ डेस्क/समाचार प्लस झारखंड-बिहार

Republic Day 2022 : कोरोना को देखते हुए 18 से कम व 60 साल से अधिक उम्र के लोग इस बार गणतंत्र दिवस पर होनेवाले परेड व झांकी नहीं देख सकेंगे। झारखंड सरकार द्वारा प्राप्त दिशा निर्देशानुसार समारोह में 60 साल से ज्यादा के बुजुर्ग और 18 साल से कम उम्र के बच्चों को आने की अनुमति नहीं दी गई है। गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन को लेकर बैठक आयोजित की गयी। बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने वर्चुअल बैठक में उपायुक्त ने कहा कि सभी पदाधिकारियों को झारखंड सरकार द्वारा प्राप्त दिशा निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया।

गाइडलाइन्स पालन करते हुए करें तैयारी

कोविड संक्रमण को देखते हुए गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया। परेड और झांकियों के प्रदर्शन को लेकर उन्होंने गाइडलाइन्स पालन करते हुए तैयारियां करने का निर्देश दिया।

सड़कों की मरम्मत एवं साफ सफाई सुनिश्चित हो

बैठक में कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को पेयजल आपूर्ति, वीआईपी टॉयलेट की व्यवस्था करने का निर्देश उपायुक्त की ओर से दिया गया। पथ निर्माण प्रमंडल को मोरहाबादी की ओर जानेवाली सड़कों की मरम्मत एवं साफ सफाई सुनिश्चित करने को कहा गया।

बैरिकेडिंग, स्टेज एवं साउंड बॉक्स के लिए टावर निर्माण की व्यवस्था

कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल-1 को आगन्तुकों को गैलरी निर्माण, आयोजन स्थल पर बैरिकेडिंग, स्टेज एवं साउंड बॉक्स के लिए टावर निर्माण की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश उपायुक्त द्वारा दिया गया।

 ट्रैफिक रुट बनाने का निर्देश

मोरहाबादी मैदान में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था, संपर्क मार्गों में यातायात पुलिसकर्मियों की नियुक्ति एवं ट्रैफिक रुट बनाकर समाचार पत्रों में प्रकाशन सुनिश्चित करने का निदेश पुलिस अधीक्षक यातायात को दिया गया।

 बैठने की व्यवस्था आदि से संबंधित तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश

जिला नजारत उपसमाहर्ता को मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम, अतिथिगणों के बैठने की व्यवस्था आदि से संबंधित तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन को चिकित्सा मेडिकल कैंप की व्यवस्था और जिला अग्निशमन पदाधिकारी को मोरहाबादी में अग्निशमन की व्यवस्था करने के साथ अन्य पदाधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिये गये। नगर निगम के पदाधिकारी को आयोजन स्थल मोरहाबादी मैदान तथा मैदान के चारों ओर साफ-सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

चाक चौबंद होगी सुरक्षा व्यवस्था

बैठक के दौरान उपायुक्त और एसएसपी ने तैयारियों को लेकर पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने कहा कि गणतंत्र दिवस बेहतर माहौल में संपन्न हो, इसके लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था किए जाएंगे, साथ ही ट्रैफिक समस्या न हो,  इस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उपायुक्त द्वारा अन्य संबंधित पदाधिकारियों को भी गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

ये भी पढ़ें :Jharkhand में Corona का कहर : घरों में ‘कैद’ हो रहे मंत्री और अफसर, सचिवालय के कार्यों पर पड़ रहा असर

Related posts

रूस: पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी में गोलीबारी से बच्चों में खौफ, क्लास की खिड़कियों से छलांग लगाकर बचाई जान

Manoj Singh

Omicron: कहीं WHO नाहक ही तो नहीं दुनिया को दिखा रहा नये कोरोना वेरिएंट का खतरा!

Sumeet Roy

Ranchi: अंजुमन इस्लामिया रांची का मतदान 21 से, चार दिन पड़ेंगे वोट, 24 नवंबर को परिणाम

Pramod Kumar