समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Rebranding: मार्क जुकरबर्ग ने बदला Facebook का नाम, अब कहलायेगा ‘Meta’

Facebook Meta

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

सोशल मीडिया की एक बहुत बड़ी पहचान ‘फेसबुक’ की पहचान बदलने जा  रही है। कंपनी के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है। अब ‘फेसबुक’ ‘मेटा’ के नाम से जाना जायेगा। गुरुवार को फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने एक मीटिंग में यह ऐलान किया है। फेसबुक का नाम बदल कर मेटा करने का सुझाव कंपनी के फॉर्मर सिविक इंटीग्रिटी चीफ, समिध चक्रवर्ती ने सुझाव दिया था। लंबे समय से फेसबुक के नाम को बदलने की चर्चा चल रही थी। अब उसी प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया गया है।

फेसबुक ने यह नाम तब बदला है, जब कंपनी पर कई देशों में ऑनलाइन फेसबुक को पत्र लिखकर सोशल मीडिया कंपनी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एल्गोरिदम और प्रक्रियाओं का विवरण मांगा है। सुरक्षा, भड़काऊ कंटेंट को नहीं रोकने को लेकर भी फेसबुक पर सवाल उठ रहे हैं।

क्या कहा जुकरबर्ग ने?

वार्षिक डेवलपर्स सम्मेलन के दौरान मार्क जुकरबर्ग ने कहा, ‘हमने सामाजिक मुद्दों से संघर्ष करके और बंद प्लेटफार्मों के नीचे रहकर बहुत कुछ सीखा है, और हमने जो कुछ भी सीखा है उसे लागू करने और उसकी मदद से अगले अध्याय को बनाने का समय आ गया है। हमारे एप्स और उनके ब्रांड, वे नहीं बदल रहे हैं।”

पूर्व में जुकरबर्ग ने घोषणा की थी कि कंपनी महज एक सोशल मीडिया कंपनी से आगे बढ़कर ‘‘मेटावर्स कंपनी’’ बनेगी और ‘‘एम्बॉइडेड एंटरनेट’’ पर काम करेगी, जिसमें असल और वर्चुअल दुनिया का मेल पहले से कहीं अधिक होगा।

पहले भी बदला है फेसबुक का नाम

इससे पहले 2005 में भी फेसबुक का नाम बदला है। तब TheFacebook का नाम बदलकर Facebook किया गया था। दुनिया भर में फेसबुक का इस्तेमाल 3 अरब से ज्यादा लोग करते हैं. वहीं भारत में फेसबुक का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 41 करोड़ है।

नहीं बदलेंगे इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप

यानी यह परिवर्तन इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे व्यक्तिगत प्लेटफॉर्म पर लागू नहीं होता है, केवल मूल कंपनी का नाम बदलकर ‘मेटा’ किया गया है, जिसके अंतर्गत ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स आते हैं। मार्क जुकरबर्ग लंबे समय से अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की दोबारा ब्रान्डिंग करना चाह रहे थे। वे इसे एकदम अलग पहचान देना चाहते हैं, एक ऐसी पहचान जहां फेसबुक को सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर ना देखा जाए। अब उसी दिशा में आगे बढ़ते हुए फेसबुक का नाम बदलकर ‘मेटा’ किया गया है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने GST के 44,000 करोड़ रुपए की बकाया राशि निर्गत की, Jharkhand/ Bihar को भी मिला फायदा

Related posts

दावा: पंजशीर में घुसने की सजा, नॉर्दर्न एलायंस ने किया 350 तालिबानियों को ढेर

Pramod Kumar

PM Modi on NEP:  PM ने कहा-14 इंजीनियरिंग कॉलेज में हो सकेगी भारतीय भाषाओं में पढ़ाई

Manoj Singh

Viral Video : दिल्ली के रेस्टोरेंट में साड़ी पहनने पर महिला को नहीं मिली एंट्री, कहा साड़ी ‘स्मार्ट आउटफिट’ नहीं!

Sumeet Roy

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.