समाचार प्लस
Uncategories

RBI MPC Meet: अभी नहीं बढ़ेगा EMI का बोझ, 2 साल से रेपो रेट स्थिर

RBI Policy Meet

RBI Policy Meet: बढ़ती महंगाई के बीच रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2022 की पहली मॉनेटरी पॉलिसी रेट्स की घोषणा की. रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की अहम बैठक संपन्न होने के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikant Das) ने बताया कि रेपो रेट (Repo Rate) को स्थिर रखने का फैसला लिया गया है.इससे इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि फिलहाल ब्याज दरें (Interest Rates) नहीं बढ़ने वाली हैं. इससे महंगाई (Inflation) का दबाव झेल रहे आम लोगों के ऊपर अभी ईएमआई (EMI) का बोझ नहीं बढ़ने मई 2020 से नहीं बढ़ा है.

ये भी पढ़ें : Bank Strike: दो दिन बंद रहेंगे देश भर के बैंक! पहले ही निपटा लें जरूरी काम

रेपो रेट 4 फीसदी पर बना रहेगा

गवर्नर दास ने बताया कि रेपो रेट 4 फीसदी पर बना रहेगा. रेपो रेट से बैंकों का ब्याज दर तय होता है. अगर रेपो रेट बढ़ता है तो ब्याज बढ़ जाता है, जिससे लोन और ईएमआई का बोझ बढ़ जाता है. अभी देश में ब्याज दरें रिकॉर्ड लो लेवल पर हैं. रिजर्व बेंक ने कोरोना महामारी के चलते रेपो रेट को लगातार कम किया. रेपो रेट में आखिरी बाद बदलाव मई 2020 में किया गया था. तब रिजर्व बैंक ने इसे 0.40 फीसदी घटा दिया था. उसके बाद से रेपो रेट 4 फीसदी के निचले स्तर पर है.वाला है.

मंगलवार से चल रही थी RBI MPC की बैठक

RBI MPC की यह बैठक मंगलवार से चल रही थी. पहले बैठक सोमवार से ही होने वाली थी और इसके नतीजे बुधवार को सामने आने वाले थे. स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन के चलते बैठक एक दिन के लिए टल गई. यह बजट के बाद की पहली और इस फाइनेंशियल ईयर (FY 22) की आखिरी एमपीसी बैठक है. यह बैठक ऐसे समय हुई, जब एक तरफ बढ़ती महंगाई का प्रेशर है तो दूसरी ओर महामारी की तीसरी लहर झेल रही इकोनॉमी को सहारा देना है. सेंट्रल बैंक ने इकोनॉमी को प्रॉयरिटी में रखा.

रिवर्स रेपो रेट में भी बदलाव नहीं

रिजर्व बैंक की 6 सदस्यों वाली एमपीसी ने रिवर्स रेपो रेट को भी नहीं बढ़ाने का फैसला किया. रिवर्स रेपो रेट को भी 3.35 फीसदी पर स्थिर रखा गया है. रिवर्स रेपो रेट वह ब्याज दर है, जिसके आधार पर आरबीआई बैंकों को फंड देता है. ऐसा माना जा रहा था कि रिवर्स रेपो रेट को बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें :Jio ने यूजर्स की करा दी चांदी! पाएं Jio का सबसे सस्ता 1GB डेटा प्लान, फ्री कॉल सहित मिलेंगे इतने फायदे कि झूम उठेंगे आप

Related posts

Nikki Tamboli ने बैकलेस झबरीली ड्रेस में दिखाए Hot Moves, VIDEO देख मचले फैंस

Manoj Singh

Happy Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन राशि वालों पर रहेगी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

Sumeet Roy

Mouni Roy Marriage: मौनी रॉय ने लिए सात फेरे, सादगी से भरी तस्वीरें किसी रॉयल वेडिंग से नहीं कम, देखें Photos

Sumeet Roy