समाचार प्लस
झारखण्ड

अधिकतम परिवर्तन लाने वाले आकांक्षी जिलों में रांची शीर्ष पर

आकांक्षी जिला अंतर्गत किए जा रहे प्रगति कार्यों की हुई समीक्षा 

लॉकडाउन के बाद स्कूलों में बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए तैयार करें योजना  : अलका तिवारी

रांची : आकांक्षी जिला रांची की केन्द्रीय प्रभारी पदाधिकारी अलका तिवारी ने शुक्रवार को आकांक्षी जिला अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। समाहरणालय ब्लाॅक ए स्थित एनआईसी कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक में प्रभारी पदाधिकारी ने नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिलों में विकास कार्यों के विभिन्न मानकों जैसे स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास, आधारभूत संरचनाओं का विकास (सड़कों का निर्माण, पेयजल की व्यवस्था, ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति और हर घर में शौचालय का निर्माण) की प्रगति की समीक्षा कर विभिन्न मानकों के बारे में जानकारी ली।

उपायुक्त ने नये कार्यों के क्रियान्वयन से अवगत कराया

बैठक के दौरान रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने रांची जिला में शिक्षा, स्वास्थ्य सहित विभिन्न सेक्टरों में किये जा रहे कार्यों के बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तारपूर्वक जानकारी दी और कई नये कार्यों के क्रियान्वयन से भी केन्द्रीय पदाधिकारी को अवगत कराया। उपायुक्त द्वारा विभिन्न मानकों के सुधार हेतु किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी गयी।

वर्ष 2018 में आकांक्षी जिला के तहत समग्र प्रगति में रांची के शीर्ष तीन जिले में रहने के बाद से इस वर्ष अधिकतम परिवर्तन लाने वाले जिलों में रांची के शीर्ष पर रहने की अलका तिवारी ने सराहना की।

मानव संसाधन और डाॅक्टर्स की संख्या बढ़ाने पर हुई चर्चा

हेल्थ सेक्टर में आकांक्षी जिला के तहत किये जा रहे कार्यो की समीक्षा करते हुए अलका तिवारी ने कोरोना से संबंधित तैयारी, कुपोषण उपचार केन्द्र एवं पोषण ऐप, एएनसी किट एवं काॅर्नर, मॉडल सीएचसी जैसी परियोजनाओं को भी सराहा। इस दौरान मानव संसाधन और डाॅक्टर्स की संख्या बढ़ाने पर चर्चा की गई।

नए प्रोजेक्ट के प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें

समीक्षा के दौरान प्रभारी पदाधिकारी अलका तिवारी ने शिक्षा एवं कृषि संकेतकों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया ताकि अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकें। प्रभारी पदाधिकारी अलका तिवारी ने जिला एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट की टीम से कहा कि नए प्रोजेक्ट के प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें। केंद्रीय नोडल पदाधिकारी ने लॉकडाउन के बाद स्कूलों में बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

समन्वय के साथ करें कार्य 

बैठक में अलका तिवारी ने सभी विभागों को समन्वय के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। जिससे रांची जिले की प्रगति को और गति प्रदान की जा सके। इस बैठक में रांची के उपविकास आयुक्त विशाल सागर, विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय पदाधिकारी एवं एस्पिरेशलन डिस्ट्रिक्ट फेलो उपस्थित थे।
यह भी पढ़ें : JEE Main 2021: चौथा सत्र स्थगित, जानिए कब होगी परीक्षा

 

Related posts

Jharkhand: शादी का बुलावा भी हुआ 1932 का खतियानी, बंट रहे रोचक स्लोगन वाले निमंत्रण-कार्ड

Pramod Kumar

झारखंड हाईकोर्ट को मिले चार नए न्यायाधीश, इन नामों को मिली मंजूरी

Manoj Singh

बोकारो थर्मल प्लांट में बिजली उत्पादन ठप

Manoj Singh