समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Ranchi Smart Meter: JBVNL ने एजेंसी को दिया 3 महीने में 1 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य

Ranchi Smart Meter

Ranchi Smart Meter: रांची (Ranchi) में अब तेजी से स्मार्ट मीटर (smart meter) लगाए जाएंगे। हर दिन 1000 मीटर लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। झारखंड ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (JBVNL) के प्रबंध निदेशक ने लक्ष्य दिया है। बिजली के स्मार्ट मीटर लगाने की धीमी गति पर नाराजगी जतायी थी तो एजेंसी ने बताया था कि हर दिन 300 से 350 मीटर शहर में लगाए जा रहे हैं। इस पर प्रबंध निदेशक ने जनवरी में हर दिन 1000 स्मार्ट लगाने के लिए कहा।एजेंसी जीनस सिक्योर लिमिटेड को सरकार ने राज्य में स्मार्ट मीटर लगाने का काम दिया गया है।

बिना किसी भुगतान के लग रहा मीटर

झारखंड ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के प्रबंधक निदेशक का कहना है कि किसी भी उपभोक्ता को स्मार्ट मीटर लगाने के लिए शुल्क नहीं देना है। यह निशुल्क लगाया जा रहा है। उपभोक्ता के परिसर के मेन गेट पर मीटर लगाया जाना है। पोल से मीटर तक लगने वाला तार कटा या टूटा नहीं होना चाहिए। प्रबंध निदेशक के मुताबिक  अगले तीन महीने में एक लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है।

यह होगा फायदा 

प्रीपेड मीटर लगाने से उपभोक्ताओं को काफी आसानी हो जाएगी। वो जितने का रिचार्ज कराएगा उतने की बिजली जलेगी। ऐसे में उस पर कर्ज का बोझ नहीं चढ़ेगा। यही नहीं, बिजली विभाग को भी आसानी हो जाएगी। उसे बकाए की रकम वसूली के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। क्योंकि, तब विभाग का किसी पर बकाया ही नहीं होगा।

ये भी पढ़ें : कौन होंगे झारखंड के अगले DGP, इन तीन नामों पर बनी सहमति

 

Related posts

Palamu News: अस्पताल में कराने गया था नसबंदी का ऑपरेशन, डॉक्टर ने काट दिया गुप्तांग, अस्पतालकर्मी फरार

Sumeet Roy

CBI Pending Cases: जांच के 1,117 केस सीबीआई पास लंबित, 18 केस सात साल से अधिक पुराने

Pramod Kumar

Aryan Khan Released: जेल से रिहा हुए Aryan Khan, क्रूज ड्रग्स केस में थे बंद

Manoj Singh