समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Ranchi News: ख्वातीन-ए-तहजीब ने महिलाओं को दिया सम्मान

Khawateen-e-Tehzeeb

Ranchi News: : ख्वातीन-ए-तहजीब ( khwatin e tahjeeb) ने रविवार को महिलाओं को सम्मानित किया। सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता सिस्टर लूसी ने कहा कि गलत चिंतन और सोच ने महिलाओं के चित्र को विकृत कर दिया है। हम महिलाएं केवल अश्लील और विकृत मानसिकता की शिकार हो रही है। हमें अपने को बदलना पड़ेगा। कार्यक्रम में डॉ. आलमआरा ने पारंपरिक समाज पर प्रहार किया और कहा कि हमें भाइयों के बराबर अधिकार चाहिए। डॉ. आलमआरा ने सभी धर्मों संप्रदायों को पुरुष प्रधान बताया और कहा कि पहले ऐसा नहीं था। मध्यकाल में महिलाओं पर आक्रमण हुए और उनके अधिकारों को छीन लिया गया। उन्होंने कहा कि हमें कमजोर नहीं समझे हम प्रकृति हैं और हम ही जननी है और हम ही सृष्टि है।

हमारी कला ही हमारी पहचान है-अभिलाषा चौधरी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अभिलाषा चौधरी ने कहा कि हमारी कला ही हमारी पहचान है। हम अपने घर से परिवर्तन प्रारंभ करें। मौके पर झारखंड उच्च न्यायालय की अधिवक्ता सपना  प्रियंवदा ने कहा कि अधिकार और कानून से कुछ नहीं होगा समाज में बदलाव दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम केवल बेटियों को तहजीब और संस्कार नहीं सिखाएं बेटों को भी महिलाओं के सम्मान की शिक्षा दे।

महिलाओं में भी पुरुष मानसिकता होती है , इसे समाप्त करना जरूरी -नादिया खान

नादिया खान ने कहा कि महिलाओं में भी पुरुष मानसिकता होती है इसे समाप्त करने की जरूरत है। वरिष्ठ पत्रकार नेहा वारसी ने कहा कि आर्थिक स्वावलंबन से ही महिलाओं में सशक्त भावना आएगी। मौके पर नीलम वाला लाल ने कहा कि हमें अपनी ताकत को समझना चाहिए। पत्रकार रितिका वैद्य ने कहा कि हमे अपनी ताकत से अपनी पहचान बनानी है।

हमारी अपनी पहचान है, इसे बनाए रखने की जरूरत-फरजाना फारूकी

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए फरजाना फारूकी ने कहा कि हमारी अपनी पहचान है, इसे बनाए रखने की जरूरत है। हमें अपने आप को समझना होगा। धन्यवाद ज्ञापन अख्ता पन्ना ने किया, मंच संचालन मंजू सपरवार ने किया। कार्यक्रम का उद्घाटन अजीता जॉर्ज ने किया। कार्यक्रम में सीपीआई के अजय कुमार सिंह, मुफ्ती अजहर कासमी, राजेश यादव, अनिकेत चौधरी, जयंत पांडे, गौतम चौधरी, नागेंद्र चौधरी, शहनाज परवीन  आदि कई गणमान्य उपस्थित थे। कार्यक्रम में आसिफा एवं नूरी खातून ने गजल पेश किया।

ये भी पढ़ें : भीषण जंग के बीच विदेश मंत्रालय का बड़ा फैसला, यूक्रेन से अपना दूतावास हटाएगा भारत

 

Related posts

भारतीय सीमा में फिर घुसा चीन! अरुणाचल के तवांग में घुसे 200 चीनी सैनिकों को भारतीय सैनिकों ने खदेड़ा

Pramod Kumar

Jharkhand की सलीमा टेटे, संगीता और ब्यूटी महिला जूनियर वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के साथ साउथ अफ्रीका रवाना

Pramod Kumar

Red Alert : झारखंड के 18 जिलों में भारी बारिश की संभावना, 2 अगस्त तक मॉनसून दिखायेगा रंग

Sumeet Roy