समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

रांची: राज्यपाल Ramesh Bais ने मोरहाबादी में किया झंडोत्तोलन, गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस (Governor Ramesh Bais) ने रांची के मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन (Flag hoisting at Morabadi Maidan) किया। इस मौके पर उन्होंने परेड की सलामी ली। राज्यपाल ने गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्यवासियों को संबोधित भी किया।

सुखाड़ राहत योजना के तहत दी जा रही अनुदान राशि

राज्यपाल रमेश बैस (Ramesh Bais) ने अपने संबोधन में कहा कि कृषि जो राज्य की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार है। इस वर्ष सामान्य से काफी कम वर्षा होने के कारण खरीफ मौसम में रोपाई और बुआई पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा। उन्होंने कहा कि राज्य के 22 जिलों के 226 प्रखंडों को घोषित किया गया। इन जिलों में कृषक परिवारों की आजीविका प्रभावित हुई। सरकार ने मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के तहत इन परिवारों को तत्काल सहायता के लिए 3500 रुपये की राहत अनुदान राशि उपलब्ध करा रही है।

मनरेगा के तहत अब तक 4.5 करोड़ मानव दिवस का सृजन

राज्यपाल (Ramesh Bais) ने कहा कि मनरेगा के तहत अब तक 4.5 करोड़ मानव दिवस का सृजन किया गया। इस वर्ष 4 लाख योजनाओं को पूरा किया जा चुका है और 9.75 लाख योजनाओं पर कार्य चल रहा है। सुखाड़ को देखते हुए हर गांव में पांच-योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। राज्यपाल ने कहा कि राज्य के छात्र जो 10वीं-12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद आर्थिक कारणों से उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं, उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है।

1932 के खतियान के आधार पर स्थानीयता परिभाषित

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उपराजधानी दुमका के पुलिस लाइन मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने पुलिस और विभिन्न सुरक्षा बलों के जवानों के परेड की सलामी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 1932 के खतियान के आधार पर स्थानीय व्यक्ति को परिभाषित करने का काम किया। इसके अलावा सरकारी नौकरियों में एसटी, एससी और ओबीसी वर्ग के लिए तय आरक्षण का प्रतिशत बढ़ाने के लिए दो विधेयकों को पारित कराया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के प्रति सजग और संवेदनशील है। झारखण्ड के युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में सहयोग के लिए उन्हें निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था प्रदान करने के उद्देश्य से एकलव्य प्रशिक्षण योजना का शुभारम्भ किया गया है।
ये भी पढ़ें :दुमका में सीएम Hemant Soren ने फहराया तिरंगा, रोजगार को लेकर कही ये बात

Related posts

Jharkhand Weather Alert : ओलावृष्टि और बार‍िश से पड़ेगी कड़ाके की ठंड, मौसम व‍िभाग का अलर्ट जारी

Manoj Singh

सितंबर में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां चेक कर लें पूरी लिस्ट

Manoj Singh

Jharkhand News : पढ़ाने के अलावा अब मास्टर साहब बेचेंगे मिड डे मील का बोरा! बोली भाजपा- निर्णय वापस ले सरकार

Manoj Singh