समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Ranchi: कृषकों की मांग के प्रति संवेदनशील सरकार, पहली बार सीड टोकन द्वारा बीज वितरण में पारदर्शिता लाने की पहल

Ranchi: कृषकों की मांग के प्रति संवेदनशील सरकार

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार

Ranchi : झारखण्ड में पहली बार 12 मई से कोरोना संक्रमण के बावजूद खरीफ फसलों के लिए 2021-22 में बीज वितरण का कार्य प्रारम्भ किया गया। ऐसा पहली बार हुआ जब खरीफ फसल 2021 में आज तक के सबसे बड़ी मात्रा में 37 हजार क्विंटल बीज का वितरण किया गया हो। रबी फसलों के लिए 2020-21, 2021-22 में गेहूं, चना एवं मसूर के बीज के लिए भी अक्टूबर माह में ही आदेश निर्गत किया गया। साथ ही, राज्य योजनाओं में आवंटित कुल 1256.44 करोड़ रुपये में से 1092.81 करोड़ रुपये अबतक खर्च किया गया। जो आवंटित राशि का 86.97 प्रतिशत है।

बीज की हुई आपूर्ति

राज्य सरकार ने रबी फसलों के लिए आज तक के सबसे अधिक 45,485 क्विंटल बीज आपूर्ति का आदेश निर्गत किया। जिसमें से 18, 418 क्विंटल का उठाव हो चुका एवं बाकी बीज का वितरण कृषकों के बीच जारी। रबी मौसम में राज में पहली बार इतनी अधिक मात्रा में बीज का उठाव किया गया है। किसान प्राप्त गुणवत्तापूर्ण बीज से अधिक मात्रा में फसल प्राप्त कर आर्थिक मुनाफा की ओर अग्रसर हैं। बीज वितरण में पारदर्शिता लाने हेतु 2021 में पहली बार सीड टोकन के माध्यम से बीज वितरण की शुरुआत की गई है। वहीं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना अंतर्गत खरीफ 2021 में प्रत्यक्षण हेतु बीज आवंटित की गई। रबि 2021- 22 हेतु सभी हेतु जिलों में बीज आवंटित की गई है।

ये भी पढ़ें : Politics of Renaming: अब विधायक बंधु तिर्की ने की रांची और हटिया स्टेशन के नाम बदलने की मांग, सुझाए ये नाम

Related posts

देश बच्चों की वैक्सीन के लिए है तैयार, टीका लगे या नहीं विशेषज्ञों के अलग-अलग विचार

Pramod Kumar

किरकिरी : रायपुर पुलिस ने लगाया आरोप- ‘चोरी 80 लाख की, झारखंड पुलिस ने शो किए 25 लाख’

Manoj Singh

Bihar News : बिहार के बेतिया में 8 लोगों की मौत, जहरीली शराब पीने से गई जान

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.