समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Ranchi Contractual Nurses Protest: रांची में अनुबंधित मेडिकल स्टाफ का प्रदर्शन, राजभवन के पास पुलिस से हुई झड़प

Ranchi Contractual Nurses Protest रांचीः  झारखंड में स्वास्थ्य विभाग में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत अनुबंध पर सेवा दे रहीं ANM-GNM नर्सों, पारा मेडिकलकर्मियों ने 16 जनवरी यानी आज मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने के लिए आक्रोश मार्च निकाला.(Ranchi Contractual Nurses Protest) इस दौरान राजधानी के मोरहाबादी मैदान से मुख्यमंत्री आवास का घेराव के लिए हजारों की संख्या में एनएचएम अनुबंधित नर्सें और अनुबंधित पारा मेडिकलकर्मी निकले. इस दौरान राजभवन के पास पुलिस से उनकी झड़प हो गयी. इसके प्रदर्शनकारी बैरिकेडिग तोड़कर आगे बढ़ गए.

मुख्यमंत्री आवास घेरने के लिए निकले 

झारखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत स्वास्थ्य विभाग में अनुबंध पर सेवा दे रहीं ANM/GNM नर्स और अनुबंधित पारा मेडिकलकर्मी अपनी एक सूत्री मांग ‘सेवा स्थायीकरण’ के लिए मुख्यमंत्री आवास घेरने के लिए आक्रोश मार्च की शक्ल में मोरहाबादी मैदान से निकले. उपाधीक्षक और बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की उपस्थिति में हाथ में अपनी मांग के बैनर और तख्ती लिए आंदोलित नर्सें अलग अलग जिले की समूह के साथ कांके स्थित मुख्यमंत्री आवास के लिए आगे बढ़ गईं.

क्या है अनुबंधित नर्सों और पारा मेडिकलकर्मियों की मांग

अनुबंधित नर्सों और पारा मेडिकलकर्मियों की पारामेडिकल नियमावली 2018 में आंशिक संशोधन करते हुए स्वास्थ्य विभाग के सभी पारा मेडिकल कर्मियों का वर्ष 2014 की तरह विभागीय नियमितीकरण की प्रकिया अविलंब शुरू करने की मुख्य मांग है. इसके अलावा राज्य में NHM के तहत करीब 4600 ANM नर्से, 1000 GNM नर्सें और 2400 के करीब पारा मेडिकल स्टाफ हैं जो 10 वर्ष से अधिक समय से अनुबंध पर सेवा दे रहे हैं, जिनकी मांग है कि उनकी सेवा अब स्थायी की जाए.

मांगें पूरी नहीं पर 24 जनवरी से आमरण अनशन 

उन्होंने कहा है कि यदि उनकी मांगें पूरी नहीं होती है तो 24 जनवरी से आमरण अनशन की करने का निर्णय लिया गया है. ये अनशन उस वक्त तक चलता रहेगा जब तक अनुबंधित नर्सों-पारा मेडिकल कर्मियों की विभागीय नियमितीकरण की प्रक्रिया शुरू नहीं हो जाएगी.

ये भी पढ़ें : Jharkhand: बाबानगरी की एक दुकान में भीषण आग, 40 लाख की सम्पत्ति जलकर खाक

 

 

Related posts

Rohini Court News: दिल्ली की रोहिणी कोर्ट में फायरिंग, वकील और सुरक्षाकर्मी के बीच झगड़े के दौरान चली गोली

Sumeet Roy

Birthday special: Mirabai Chanu का आज है जन्मदिन, सीखनी थी तीरंदाज़ी, बन गयीं Weightlifter

Sumeet Roy

Indian Navy Recruitment 2021: भारतीय नौसेना में निकली 300 रिक्त पदों पर भर्ती, मैट्रिक पास जल्दी करें अप्लाई

Manoj Singh