समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

12,00,000 दीयों से आज जगमग होगी राम की नगरी, बनेगा ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’

Ayodhya

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहा

दीपोत्सव पर राम नगरी अयोध्या रोशनी से पहले से ही नहायी हुई है। लेकिन आज रात एक साथ जलते हुए 12 लाख दीये अमावस्या की रात को चुनौती देते नजर आयेंगे। विकास के नये आयाम गढ़ने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीपावली पर भी रिकॉर्ड बनाने वाले हैं। आज छोटी दीवाली के मौके पर अयोध्या राम की पैड़ी पर 12 लाख दिये जलाए जलाकर योगी यह रिकॉर्ड बनाने वाले हैं। 12 लाख दीयों में 9 लाख दीये सरयू किनारे स्थित राम की पैड़ी और 3 लाख दीये अयोध्या के मठ मंदिरों-को रोशन करेंगे। इस आयोजन का गवाह होगा ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’। ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ की टीम अयोध्या नगरी में मौजूद रहेगी और विश्व रिकॉर्ड बनते हुए देखेगी। बता दें, विश्व रिकॉर्ड कायम करने के लिए मिट्टी के दीये को कम से कम 5 मिनट तक जलना होगा।

अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

अयोध्या में इस समय पांच दिवसीय दीपोत्सव कार्यक्रम चल रहा है। चूंकि राम मंदिर के कारण अयोध्या विशिष्ट नगरी में शुमार है, इसलिए यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात हैं। मुख्यमंत्री के आयोजन के कारण नया घाट से राम की पैड़ी तक जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है। यहां दोनों तरफ बैरिकेडिंग लगाई गई है। सरयू पर बने पुराने पुल पर भी आवागमन बंद किया गया है।

अयोध्या में 2017 में की गयी दीपोत्सव की शुरुआत

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 2017 में अयोध्या में पहली बार दीपोत्सव की शुरुआत की थी। सर्वप्रथम दीपोत्सव का आयोजन 51 हजार दीयों के साथ हुआ था। इसके बाद 2019 में 4 लाख मिट्टी के दीयों को रौशन कर दीपोत्सव मनाया गया था। वहीं 2020 में 6 लाख दीये सरयू के तट पर जलाये गये थे। अब एक बार फिर साल 2021 में  योगी आदित्यनाथ  सरकार विश्व रिकॉर्ड कायम करने के लिए दीपोत्सव में 12 लाख से ज्यादा दिये रोशन करने जा रही है।

यह भी पढ़ें: जेल से छूटने के बाद Aryan Khan पर सख्त हुए Shahrukh Khan और Gauri Khan, बेटे के लिए बनाए ये तीन कड़े नियम

Related posts

केवल 57 मिनट में Mahindra के इस XUV की हुई 25000 बुकिंग, मिल रहा है जबरदस्त रिस्पॉन्स

Manoj Singh

दक्षिणी छोटानागपुर आयुक्त को डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के कुलपति का प्रभार

Manoj Singh

उपचुनाव के डैमेज कंट्रोल पर क्या करेगी भाजपा, कल की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में तय होगी रणनीति

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.