समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

राजस्थान: गहलोत ‘टीम 30’ तैयार, ‘स्पेशल 15’ ने आज ली शपथ, पायलट गुट का रखा गया खयाल

Rajasthan Cabinet

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलौत की नयी टीम बनकर तैयार हो गयी है। गहलौत की नयी टीम में 30 मंत्री होंगे। लेकिन आज सिर्फ 15 विधायकों ने ही मंत्रिपद की शपथ ली। इन 15 मंत्रियों में 11 कैबिनेट मंत्री और 4 राज्यमंत्री हैं। आज जिन 15 मंत्रियों को शपथ दिलायी गयी, वे बेहद खास हैं और राजस्थान की राजनीति में अपनी गहरी पैठ रखते हैं।

नये मंत्रियों के शपथ ग्रहण के साथ काफी लम्बे समय से राज्य के मंत्रिमंडल विस्तार का इंतजार भी खत्म हो गया है। आमतौर पर मंत्रिमंडल विस्तार के समय काफी मान-मनौव्वल और नाराजगी देखने को मिलती है, यह यहां भी  देखने को मिली। उसी के कारण लम्बे समय से मंत्रिमंडल विस्तार नहीं हो पा रहा था, लेकिन फिलहाल अभी शांति है। राजस्थान में एक ही खतरा था कि अशोक गहलौत के धुर विरोधी दिग्गज नेता सचिन पायलट की नाराजगी। लेकिन मंत्रिमंडल विस्तार से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन्होंने ‘पार्टी में कोई गुटबाजी नहीं है’ कह कर इस पर भी विराम लगा दिया है। मंत्रिमंडल विस्तार में सचिन पाटलट गुट के विधायकों का भी खयाल रखा गया है।

ये हैं 11 कैबिनेट मंत्री

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में नयी टीम में आज 11 कैबिनेट मंत्री और 4 राज्यमंत्रियों को शपथ दिलाई गयी है। ये इस प्रकार हैं-

  • हेमाराम चौधरी- सबसे पहले हेमाराम चौधरी ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। हेमाराम सचिन पायलट खेमे से आते हैं। हेमाराम गुढ़ामालानी से विधायक हैं।
  • रामलाल जाट- माण्डल से विधायक रामलाल जाट को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। रामलाल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं। हालांकि कई बार वह विवादों में रहे हैं।
  • डॉ. महेश जोशी- डॉ. महेश जोशी को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। महेश जोशी राजस्थान कांग्रेस के बड़े नेता माने जाते हैं। वह हवामहल विधानसभा से विधायक हैं। महेश जोशी सीएम गहलोत के करीबी हैं।
  • विश्वेंद्र सिंह- कैबिनेट मंत्री की शपथ लेने वाले विधायक विश्वेंद्र सिंह डीग कुम्हेर विधानसभा से विधायक हैं। राजघराने से आने वाले विश्वेंद्र राजस्थान के बड़े नेता माने जाते हैं।
  • रमेशचंद्र मीणा- रमेशचंद्र मीणा को भी कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई। रमेशचंद्र मीणा सपोटरा से विधायक हैं।
  • ममता भूपेश- बैरवा सिकराय विधानसभा क्षेत्र की विधायक ममता भूपेश ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है। भूपेश महिला कांग्रेस की महासचिव भी रह चुकी हैं।
  • भजनलाल जाटव- वैर विधानसभा क्षेत्र से विधायक भजनलाल जाटव को भी कैबिनेट में जगह दी गई है।
  • टीकाराम जूली- टीकाराम जूली, अलवर ग्रामीण से विधायक, ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है।
  • गोविंदराम मेघवाल- खाजूवाला से विधायक गोविंदराम मेघवाल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।
  • शकुंतला रावत- शकुंतला रावत ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। शकुंतला बानसूर से विधायक हैं। यह सीएम गहलौत के खेमे से हैं।
  • महेंद्रजीत सिंह मालवीय-  महेंद्रजीत सिंह मालवीय बांसवाड़ा जिले की बागीडोरा सीट से विधायक हैं। इन्हें भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। इससे पहले भी कांग्रेस सरकार में वह कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं।
4 विधायकों ने ली राज्यमंत्री पद की शपथ
  • बृजेंद्र ओला- सर्वश्रेष्ठ विधायक का पुरस्कार जीत चुके झुंझुनू विधायक  बृजेंद्र ओला राज्यमंत्री बनाये गये हैं। ओला सचिन पायलट खेमे से हैं।
  • मुरारीलाल मीणा- दौसा विधायक मुरारीलाल मीणा भी राज्यमंत्री बने हैं। मुरारीलाल मीणा भी सचिन पायलट खेमे से हैं।
  • राजेंद्र गुढ़ा- उदयपुरवाली से विधायक राजेंद्र गुढ़ा को राज्यमंत्री बनाया गया है। यह अशोक गहलौत खेमे से हैं।
  • जाहिदा खान- कामां से विधायक जाहिदा खान ने भी राज्यमंत्री पद की शपथ ली है। यह भी अशोक गहलौत खेमे से हैं।
पार्टी में किसी प्रकार की कोई गुटबाजी नहीं है – सचिन पायलट

मंत्रिमंडल विस्तार से पहले सचिन पायलट ने राजस्थान में राजनीतिक हालात पर चर्चा की। प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर उन्होंने साफ-साफ कहा कि पार्टी में किसी तरह की कोई गुटबाजी नहीं है। पायलट ने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार के बाद कांग्रेस के प्रमुख कार्यकर्ताओं की भागीदारी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: Picture Perfect: CM Yogi के कंधे पर PM Modi का हाथ, सोशल मीडिया पर यूजर्स कर रहे जबरदस्त कमेंट्स

Related posts

विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप: सुरेखा, मुस्कान और प्रिया ने महिला कंपाउंड टीम का जीता रजत

Pramod Kumar

CBSE 12th के Result घोषित, यहां Click कर देखें परिणाम

Sumeet Roy

कहानी पाकिस्तान की उस लड़की की…जिसे दुनिया Malala Yousafzai कहती है

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.