समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

ट्रेन से सफर करने वालों को रेलवे ने दी अच्छी खबर, दिल खुश हो जाएगा 

Vande Bharat Express

Vande Bharat Express: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेनों से यात्रा करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. प‍िछले द‍िनों शुरू हुई वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) अपनी सुव‍िधाओं और रफ्तार के कारण लोगों की पसंदीदा बन चुकी है. ऐसे में इस ट्रेन को यात्र‍ियों की तरफ से जबरदस्‍त र‍िस्‍पांस म‍िल रहा है. अब भारतीय रेलवे (Indian Railways) पटरियों पर स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस (Sleeper Vande Bharat Express) दौड़ाने की प्‍लान‍िंग कर रही है.

अपग्रेडेशन के लिए भी टेंडर जारी किया

इंडियन रेलवे की तरफ से 200 स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए टेंडर जारी क‍िए गए हैं. इस टेंडर में एक्सप्रेस के डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग और मेंटीनेंस शामिल है. रेलवे ने वंदे भारत (Vande Bharat Express) के अपग्रेडेशन के लिए भी टेंडर जारी किया है. रेलवे की तरफ से टेंडर की अंत‍िम त‍िथ‍ि 26 जुलाई 2022 तय की गई है.

ट्रेन के सभी कोच एयरकंडीशंड होंगे

इंडियन रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस (Sleeper Vande Bharat Express) के सभी कोच एयरकंडीशंड होंगे. स्‍लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस को मध्यम और लंबी दूरी के रूट पर चलाया जाएगा. रेलवे की तरफ से टेंडर को लेकर कहा गया क‍ि मौजूदा वंदे भारत एक्सप्रेस के अपग्रेडेशन का काम महाराष्ट्र के लातूर में स्थित मराठवाड़ा रेल कोच फैक्ट्री में किया जाएगा या चेन्नई में.

न‍िर्धार‍ित समय में 200 ट्रेनें तैयार होंगी

रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी में बताया क‍ि पहली प्री-बिड कॉन्फ्रेंस 20 मई 2022 को आयोजित किया जाएगा. रेलवे ने टेंडर में बताया कि स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस की डिलीवरी की डेडलाइन 6 साल 10 महीने की होगी. कंपनी इस टाइम पीरियड के अंदर 200 ट्रेनें तैयार करके देगी.

16 डिब्बों वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में 1 फर्स्ट AC, 4 सेकेंड AC और 11 थर्ड AC के डिब्बे होंगे. 20 डिब्बों वाली स्लीपर ट्रेन में फर्स्ट AC, 4 सेकेंड AC और 15 थर्ड AC के डिब्बे लगाए जाएंगे. इस ट्रेन की रफ्तार 160 क‍िमी प्रत‍ि घंटे की होगी.

ये भी पढ़ें : नौकरीपेशा वालों के लिए Good News, हर हफ्ते म‍िलेगी 3 दिन की छुट्टी, सैलरी स्ट्रक्चर में भी होगा बदलाव

 

Related posts

बड़कागांव में रामनवमी की धूम, अखाड़ा में विधायक Amba Prasad ने की तलवारबाजी

Sumeet Roy

बदले हेयर स्टाइल के साथ तेज प्रताप देंगे विरोधियों को चुनौती, बोले- तुम हमारा मजाक उड़ाओ, हम धज्जियां उड़ा देंगे!

Manoj Singh

पंचायती राज निदेशक राजेश्वरी बी ने ‘झारखंड पंचायत उपबंध नियामवली’ प्रारूप की बैठक में समीक्षा

Pramod Kumar