समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

मोदी की विदेश नीति के दीवाने हुए Putin, कहा- देशभक्त हैं पीएम मोदी, आने वाला भविष्य भारत का है

image source : social media

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Putin) भारत की  प्रशंसा करने से खुद को नहीं रोक सके। उन्होंने  गुरुवार को एक बार फिर से भारत की जमकर तारीफ की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की भी जमकर प्रशंसा करते हुए पुतिन ने अपने भाषण में कहा कि पीएम मोदी एक देशभक्त हैं और अपने देश की स्वतंत्र सोच को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं। पुतिन ने पीएम मोदी को उन लोगों में से एक बताया जो स्वतंत्र विदेश नीति का संचालन करने में सक्षम हैं और एक सच्चे देशभक्त हैं। उन्होंने आगे कहा कि भारत और रूस के बीच दशकों से विकसित विशेष संबंध हैं और दोनों देशों के बीच कोई भी बकाया मुद्दा नहीं है।

मॉस्को में वल्दाई डिस्कशन क्लब की 19वीं वार्षिक बैठक में बोल रहे थे

पुतिन मॉस्को में वल्दाई डिस्कशन क्लब की 19वीं वार्षिक बैठक में बोल रहे थे। पुतिन ने कहा, “भारत ने ब्रिटेन की गुलामी से आधुनिक राज्य बनने के अपने विकास में जबरदस्त प्रगति की है। इसने ठोस विकास परिणाम हासिल किए हैं। भारत के विकास से उसका सम्मान और प्रशंसा बढ़ी है।”

भविष्य भारत का है

उन्होंने कहा, पीएम मोदी के नेतृत्व में पिछले वर्षों में बहुत कुछ किया गया है। स्वाभाविक रूप से वह एक देशभक्त हैं। पुतिन ने कहा, मेक इन इंडिया के लिए उनका विचार आर्थिक और नैतिक दोनों रूप से मायने रखता है। भविष्य भारत का है। इसे सबसे बड़ा लोकतंत्र होने पर गर्व होता है। हमारे बीच एक विशेष रिश्ता है। हमारे बीच घनिष्ठ संबंध हैं। उन्होंने रक्षा साझेदारी और बढ़ते व्यापारिक संबंधों का भी जिक्र किया। पुतिन ने कहा, “हमारे व्यापार की मात्रा में काफी वृद्धि हुई है। पीएम मोदी ने मुझसे भारत को उर्वरकों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कहा, और इसमें 7.6 गुना वृद्धि हुई है। कृषि में व्यापार लगभग दोगुना हो गया है।

स्वतंत्र विदेश नीति का संचालन करने में सक्षम हैं मोदी 

पुतिन ने गुरुवार को कहा, पीएम मोदी उन लोगों में से एक हैं जो स्वतंत्र विदेश नीति का संचालन करने में सक्षम हैं। वह भारतीय लोगों के लिए एक आइसब्रेकर की तरह चल रहे हैं। मुझे यकीन है कि भविष्य में भारत की एक बड़ी भूमिका है।”

इससे पहले पुतिन ने यूक्रेन में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के किसी भी इरादे से बृहस्पतिवार को इनकार किया, लेकिन वहां के संघर्ष को पश्चिम द्वारा अपने वैश्विक प्रभुत्व को सुरक्षित करने के कथित प्रयासों के हिस्सा बताया।

ये भी पढ़ें : Twitter के नए मालिक बने Elon Musk, CEO पराग अग्रवाल को निकाला

Related posts

झारखंड के आर्यन ने कोरोना मरीज़ों के लिए बनायी एक अनोखी टेबल, पीएम मोदी से मिलकर दिल्ली में करेंगे प्रस्तुत

Sumeet Roy

Bihar: दो टुकड़ों में कट चुकी हाथ की कलाई को एम्स के डॉक्टरों ने जोड़ने का किया चमत्कार

Pramod Kumar

राजनीति में एंट्री को लेकर Kangna Ranaut ने दिया बड़ा बयान, बोलीं- जनता चाहेगी तो 2024 में मंडी से लड़ूंगी चुनाव

Manoj Singh